Audi किस देश और कहाँ की कंपनी है ?

भारतीय समाज में आज भी, कार एक वैभवशाली एवं विलासतापूर्ण जीवन की परिचालक मानी जाती है। लेकिन जब कोई ऑडी जैसी कार खरीदता है, तो वह ना केवल उसके Status को दर्शाता है, बल्कि समाज में एक अलग छवि बनाता है। ऑडी जैसी महंगी एवं Luxury कार खरीदने की चाह, हमारे मध्यमवर्गीय समाज के लगभग प्रत्येक व्यक्ति की होती है। इस Article में हम इसी कार कंपनी के बारे में बात करेंगे, जो दुनिया को बेहतर से बेहतरीन किस्म के Vehicles उपलब्ध कराती है। तो Finders चलिये, ऑडी कंपनी के बारे में विस्तार से जानते है।

किस देश की है audi कंपनी :-

Audi एक German Automobile Manufacturer कंपनी है, जो Luxury Vehicles के निर्माण, डिजाइन, वितरण एवं बाजार के क्षेत्र में कार्यरत है। यह एक सार्वजनिक कंपनी है, जो दुनिया भर में आकर्षक वाहनों के माध्यम से अपनी सेवाएं प्रदान करते है। इस निगम की स्थापना 16, July 1909 में Zwickau में हुई थी, जबकि 3, September, 1949 में इसको पुनः स्थापित किया गया था। August Horch को इसके संस्थापक के रूप में जाना जाता है, जो कि पेशे से एक German Engineer थे। इस संगठन का मुख्यालय, वर्तमान समय में Bavaria के मध्य में बसे शहर Ingolstadt में स्थित है। वर्तमान समय मे BMW एवं Mercedes-Benz के साथ Audi दुनिया के Best-Selling luxury automobile brands में से एक है।

इस कंपनी का नामकरण, इसके संस्थापक के Surname पर हुआ है। जोकि Horch था। जर्मन भाषा मे Horch का अर्थ listen (सुनना) होता है। जब इस शब्द का latin भाषा मे रूपान्तरण किया गया तो, लैटिन भाषा में सुनने को audi कहा जाता है। इस प्रकार इसका नाम Audi (ऑडी) रखा गया। आज के समय मे देखा जाये तो, यह Volkswagen Group की एक अहम सदस्य है, जिसकी बागडोर Markus Duesmann ने संभाल रखी है, जो इस कंपनी के Chairman of the Board of Management है। 2019 के आंकड़ो के मुताबिक इसकी Net Income €3.943 billion थी, जबकि इसका कुल राजस्व €55.680 billion दर्ज किया गया था। दुनिया के Spain, Brazil, Maxico, China एवं Russia जैसे देशों में Audi के Divisions है। इसके अतिरिक्त Ducati तथा Lamborghini जैसी नायाब कार निर्माता कंपनिया इसके Subsidiaries है।

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment