ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप का सबसे छोटा देश कौन सा है। Australia Ka Sabse Chhota Desh

ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप का सबसे छोटा देश कौन सा है इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने से पहले हमें यह जान लेना आवश्यक है कि दुनिया में केवल सात महाद्वीप हैं और ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप इन सातों में से एक महाद्वीप है। क्षेत्रफल के आधार पर तो ऑस्ट्रेलिया दुनिया का सबसे छोटा महाद्वीप है ही। जिसमें देशों की संख्या 22 हैं परंतु ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप का सबसे छोटा देश कौन सा है इस question का answer बहुत ही कम लोगों को पता होता है।

australia ka sabse bada desh koun sa hai

 

इसलिए आज के इस लेख में हम Australia ka sabse chhota desh का नाम क्या है इस विषय पर चर्चा करेंगे और साथ मे ही इस देश से संबंधित को सामान्य जानकारी भी प्राप्त करेंगे।

चलिए सबसे पहले आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप का सबसे छोटा देश “नाउरू” है जो लगभग 21 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

नाउरू देश के बारे में सामान्य जानकारी

नाउरु दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जिसकी कोई राजधानी नहीं है यह देश ऑस्ट्रेलिया का सबसे छोटा देश होने के साथ-साथ दुनिया का सबसे छोटा द्वीप देश भी है। जिसमें अंग्रेजी भाषा एवं नाउरूई भाषा बोली जाती है और अगर इस देश की जनसंख्या कितनी है इस विषय पर बात करें तो 2018 के ताजा आंकड़ों के अनुसार यहां की population लगभग 11,357 के करीब है।

Leave a Reply