ऑस्ट्रिया की जनसंख्या कितनी है ? Population of austria

United Nation के आंकड़ों के अनुसार ऑस्ट्रिया की कुल जनसंख्या 89,96,583 है। 89 लाख 96 हज़ार की आबादी के साथ ऑस्ट्रिया दुनिया का 97वां सबसे बड़ा देश है। Austria की Population दुनिया की कुल आबादी का 0.12 प्रतिशत है। ऑस्ट्रिया का कुल क्षेत्रफल  83,879 वर्ग किलोमीटर है। इस आधार पर यहां की जनसंख्या को देखे तो ऑस्ट्रिया का जनसंख्या घनत्व 109 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है। ऑस्ट्रिया की कुल आबादी का 57.3 प्रतिशत शहरी क्षेत्रों में निवास करता है। जबकि बाकी आबादी ऑस्ट्रिया के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है।

ऑस्ट्रिया भी दुनिया के उन देशों में शामिल है जहां जनसंख्या वृद्धि दर बेहद कम है। यहां तक कि कई बार ऑस्ट्रिया की Population Growth Rate शून्य या उससे भी कम दर्ज की गई है। 1955 में ऑस्ट्रेलिया की आबादी 6,953,000 थी। तब यहां की जनसंख्या वृद्धि दर 0.05% दर्ज की गई थी। उसके बाद अगले कुछ वर्षों तक यहां तेज़ी दर्ज की गई। लेकिन 1980 में जनसंख्या वृद्धि दर में जबरदस्त कमी देखी गई और यह -0.07 प्रतिशत दर्ज की गई। हालांकि उसके बाद से जनसंख्या वृद्धि दर कभी नेगेटिव में नहीं गयी है। लेकिन कभी भी ऑस्ट्रिया की जनसंख्या वृद्धि दर 1 प्रतिशत से अधिक नहीं जा पाई है।

austria ki jansankhya kitni hai

पिछले कुछ वर्षों में जनसंख्या वृद्धि दर में वृद्धि जरूर देखी गई है। लेकिन अब भी दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले ऑस्ट्रिया की जनसंख्या वृद्धि कम है। 2020 में ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या वृद्धि दर की बात करें तो यह 0.5% है। जनसंख्या वृद्धि दर में कमी होने के कारण ऑस्ट्रिया में औसत आयु काफी ज्यादा है। आंकड़ों के अनुसार यहां की औसत आयु 43.5 साल है जो कि ऑस्ट्रिया को बूढ़े लोगों वाले देशों में शामिल करती है।

ऑस्ट्रिया की कुल आबादी को धर्म के आधार पर देखें तो यहां कैथोलिक क्रिश्चियनिटी को मानने वालों की संख्या 56.9% है। जबकि Christianity के ही अन्य संप्रदाय से 8.8% लोग आते हैं। ऑस्ट्रिया में इस्लाम धर्म के मानने वालों की संख्या 8% है। जबकि बौद्ध धर्म के मानने वाले की आबादी 0.3% है। इसी तरह 22.7 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो कि किसी भी धर्म को नहीं मानते हैं या कुछ ऐसे लोग हैं जो अलग-अलग धर्मों में यकीन करते हैं।

2001 मे ऑस्ट्रिया में रोमन कैथोलिक धर्म को मानने वालों की संख्या 74% थी जो कि समय के साथ घटकर अब 56.9% पर आ गयी है। इसका कारण यह है कि वहां किसी भी धर्म को ना मानने वालों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी देखी गई है। ऑस्ट्रिया में  मुख्य रूप से Austrian standered German भाषा बोली जाती है।  ऑस्ट्रिया की आधिकारिक भाषा का दर्जा भी इसे ही प्राप्त है। हालांकि इसके अलावा कई और क्षेत्रीय भाषा ऑस्ट्रिया में बोली जाती है।

Leave a Reply