बेल्जियम की जनसंख्या कितनी है 2020

बेल्जियम में अंतिम बार जनगणना 2019 में की गई थी। 1 नवंबर 2019 को जारी हुए बेल्जियम के अंतिम Census के अनुसार बेल्जियम की जनसंख्या 1,15,15,793 है।  1 करोड़ 15 लाख की आबादी के साथ बेल्जियम दुनिया का 80वां सबसे बड़ा देश है। बेल्जियम का कुल क्षेत्रफल 30,689 वर्ग किलोमीटर है। इस आधार पर जनसंख्या को देखें तो बेल्जियम में जनसंख्या घनत्व 376 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है। इस घनत्व के साथ बेल्जियम दुनिया का 22वां सबसे अधिक घनी आबादी वाला देश है।

बेल्जियम की कुल आबादी में 92 प्रतिशत लोग ही मूल रूप से बेल्जियम की नागरिकता रखते हैं। बाकी 8 प्रतिशत लोगों में से लगभग 6 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो अन्य यूरोपीय संघ के देशों की नागरिकता रखते हैं लेकिन वह बेल्जियम में रहते हैं।

belgium ki jansankhya

आंकड़ों के अनुसार बेल्जियम में रह रहे 6 प्रतिशत बाहरी लोगों में इटली, फ्रांस, मोरक्को, पुर्तगाल, स्पेन, तुर्की तथा जर्मनी के लोग हैं। वहीं, बेल्जियम में रह रहे लोगों के बारे में एक और आंकड़ा यह है कि जितने लोग बेल्जियम की नागरिकता रखते हैं, उनमें से 12% लोग ऐसे हैं जिनका जन्म बेल्जियम में ना होकर अन्य देशों में हुआ है। लेकिन वह बेल्जियम में आ कर रह रहे हैं एवं उन्होंने यही की नागरिकता ली हुई है।

मई 2012 में जारी हुए आंकड़ो के अनुसार बेल्जियम की लगभग 25% आबादी ऐसी है जिसका संबंध किसी न किसी रूप से बाहरी देशों से रहा है यानी कि यहां की 25% आबादी मूल रूप से बेल्जियम की नहीं है। लेकिन बेल्जियम की नागरिकता रखते हैं।

बेल्जियम में रहे लोगों के धर्म के बारे में बात करें तो यहां की बड़ी आबादी क्रिश्चियन धर्म को मानने वाली है। ये यहां की कुल आबादी में लगभग 60.7 percent है। जबकि 32% लोग किसी भी धर्म को नहीं मानते हैं। इसके अलावा बेल्जियम में 5.2 प्रतिशत लोग इस्लाम धर्म को मानने वाले हैं  जबकि 2.1% लोग अन्य धर्म को मानते हैं।

बेल्जियम में मुख्य रूप से डच भाषा बोली जाती है। आंकड़ों के अनुसार 59 प्रतिशत लोग डच भाषा का उपयोग करते हैं। जबकि 40 प्रतिशत लोग फ्रेंच भाषा बोलते हैं। इसके अलावा 1% लोग ऐसे हैं जो कि जर्मन भाषा का उपयोग करते हैं। बेल्जियम में इन तीनों ही भाषाओं को बेल्जियम की आधिकारिक भाषा का दर्जा प्राप्त है। हालांकि इन तीनों भाषाओं के अलावा कई और भाषाएं हैं जो छोटी-छोटी आबादी द्वारा बोली जाती है। हालांकि उनके बारे में कोई आधिकारिक आंकड़ा जारी नहीं किया जाता है।

आधिकारिक आंकड़ों के अलावा 2020 में बेल्जियम की अनुमानित आबादी की बात करें तो फिलहाल बेल्जियम की आबादी 1,15,79,889  पहुंच चुकी है। बेल्जियम की यह आबादी दुनिया की आबादी का महज़ 0.5 प्रतिशत है।    Belgium की अधिकतर आबादी शहरी क्षेत्रों में ही रहती है। आंकड़ों के अनुसार यहां 98.3 प्रतिशत लोग शहरी क्षेत्रों में निवास करते हैं। बेल्जियम में औसत आयु वर्ग 41.9 साल है। बेल्जियम में जनसंख्या वृद्धि दर 1955 के बाद  कभी भी 1% से अधिक नहीं पाई गयी है। 1955 में जहां बेल्जियम की जनसंख्या वृद्धि दर 0.57% थी जो कि 2020 में 0.44% है।

Leave a Reply