बेंगलुरु कहां है ? Bengaluru shahr kaha par hai

बेंगलुरु कर्नाटक राज्य में मौजूद है। यह कर्नाटक की राजधानी भी है। बेंगलुरु को कर्नाटक की राजधानी भारत की आजादी के बाद ही यानी 1947 में बनाया गया था। हालांकि, तब बेंगलुरु कर्नाटक की नहीं बल्कि मैसूर राज्य की राजधानी थी। हालांकि 1956 में उसी मैसूर राज्य का नाम बदलकर कर्नाटक कर दिया गया। तब से लगातार बेंगलुरु ही कर्नाटक की राजधानी है।

बेंगलुरु शहर का इतिहास काफी पुराना है। इसकी स्थापना विजयनगर साम्राज्य के शासक ने 1537 ईस्वी में की थी। वर्तमान समय में बेंगलुरु मुख्य रूप से दो हिस्सों में बटा हुआ है। एक इसका महानगरीय हिस्सा है। जबकि दूसरा शहरी हिस्सा है।

महानगरीय हिस्सों की बात करें तो इसका कुल क्षेत्रफल 709 वर्ग किलोमीटर है। जबकि 2011 की जनगणना के हिसाब से महानगरीय हिस्से की कुल आबादी लगभग 85 लाख के आसपास थी। इस लिहाज से बेंगलुरु महानगर भारत का तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला नगर महानगर बन गया था। यहां का घनत्व 12000 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है। वहीं, बेंगलुरु के शहरी हिस्से की आबादी की बात करें तो इसकी आबादी 2011 में एक करोड़ से अधिक थी।

बेंगलुरु की आधिकारिक भाषा कन्नड़ है। लेकिन 2011 के आंकड़ों के अनुसार बेंगलुरु में रहने वालों में 46% लोग कन्नड़ भाषा बोलते हैं। 13.99% लोग तमिल 13.89% लोग तेलुगु, 12% लोग उर्दू तथा 5.4% लोग हिंदी बोलते हैं। वहीं, लगभग 3% आबादी मलयालम, 1.8% आबादी मराठी जबकि बाकी में बंगाली, ओरिया, गुजराती इत्यादि बोलने वाले भी लोग रहते हैं।

बेंगलुरु में बोले जाने वाली भाषा में इतनी विविधता होने का प्रमुख कारण यह है कि वर्तमान समय में बेंगलुरु भारत के सबसे महत्वपूर्ण शहरों में से एक है।  वर्तमान समय में इसे भारत के आईटी हब के रूप में जाना जाता है। इस कारण भारत के अलग-अलग हिस्सों से लोग यहां आकर रहते हैं।

Leave a Reply