भारत का कृषि मंत्री कौन है 2019

भारत के कृषि मंत्री (Ministry Of Agriculture & Farmers Welfare) कौन है यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण question है क्योंकि भारत एक कृषि प्रधान देश है जिसमें लगभग 70% भारतीय किसान हैं। इसलिए इस देश को “कृषि प्रधान देश” संज्ञा भी दी गई है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए, हमें यह है इस प्रश्न के उत्तर के बारे में पता होना चाहिए कि वर्तमान में भारत के कृषि मंत्री कौन है। परन्तु इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने से पहले हम आपको बता दें कि भारत के प्रथम केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री “डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद” थे जिनका कार्यकाल है 1946 से 1947 तक चला था।

bharat ke agriculture minister koun hai

चलिये अब हम जानते हैं कि भारत के वर्तमान कृषि मंत्री कौन है भारत के वर्तमान कृषि मंत्री “नरेंद्र सिंह तोमर” हैं। इन्होंने इस पद का कार्यभार 30 मई 2019 को संभाला था तब से वह आज तक भारत के वर्तमान केंद्रीय कृषि किसान कल्याण मंत्री हैं।

भारत के कृषि मंत्रालय के अंतर्गत चिन्ह विभागों को सम्मिलित किया जाता है उनके नाम निम्नलिखित हैं। कृषि सहकारिता विभाग, पशुपालन एवं डेयरी विभाग, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, कृषि आयोग लागत एवं मूल्य, भारतीय पौध संगरोध संस्थान आदि इसी मंत्रालय के अंतर्गत शामिल होते है।

कृषि और किसान कल्याण मंत्री जिसे केवल कृषि मंत्री के नाम से जाना जाता है भारत सरकार में कैबिनेट स्तर का मंत्री होता है। भारत का कृषि मंत्री कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय का प्रमुख होता है। भारत का कृषि मंत्री कौन है और कृषि मंत्रालय में राज्य मंत्री कौन-कौन हैं, इस विषय में पूरी जानकारी यहाँ दी गयी है। 

भारत का कृषि और किसान कल्याण मंत्री – Minister of Agriculture and Farmers Welfare

वर्तमान 2019 में भारत के कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर हैं। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं और 2019 लोक सभा चुनावों में मध्य प्रदेश की मुरैना लोकसभा सीट से सांसद बने हैं।

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री – Union Minister of State for Agriculture and Farmers Welfare

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय में कृषि मंत्री के अलावा 2 कृषि राज्य मंत्री भी हैं। श्री कैलाश चौधरीऔर पुरुषोत्तमभाई रूपाला कृषि मंत्रालय में राज्य मंत्री हैं।

  1. पुरुषोत्तमभाई रूपाला
  2. कैलाश चौधरी

नरेंद्र सिंह तोमर भारत के कृषि मंत्री कब बने?

वर्तमान कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर 30 मई 2019 से भारत के कृषि और किसान कल्याण मंत्री हैं। उन्हे 30 मई 2019 को राष्ट्रपति महामहिम श्री रामनाथ कोविन्द ने मंत्री पद की शपथ दिलाई थी। 2019 में मुरैना लोकसभा सीटे से पहले वे 2014 लोकसभा चुनाव में ग्वालियर से जीत दर्ज किए थे। 2009 में भी नरेंद्र सिंह तोमर जी मुरैना लोकसभा सीट से ही चुनाव जीतकर सांसद बने थे। नरेंद्र सिंह तोमर से पहले श्री राधा मोहन सिंह भारत के कृषि और किसान कल्याण मंत्री थे।

भारत के कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का परिचय

  • जन्म: 12 जून 1957 (2019 में आयु 61), मुरैना, मध्य प्रदेश
  • पार्टी: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)
  • निवास: ग्वालियर
  • शिक्षा: जीवाजी विश्वविद्यालय
  • सांसद: मुरैना, मध्य प्रदेश (लोकसभा सांसद)
  • पत्नी: किरण तोमर

2011 की जनगणना के अनुसार भारत में 54.6 प्रतिशत जनसंख्या अपने निर्वहन और जीवनयापन के लिए कृषि एवं संबद्ध सेवाओं पर आधारित है। ऐसे में भारत के कृषि मंत्री का कार्य और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। दूसरी ओर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने का निर्णय भी किया था जिसके कारण कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय को आने वाले समय में समयबद्ध तरीके से प्रभावशाली नीतियों को लागू करने की जरूरत है। 

भारत सरकार के कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय में तीन विभाग हैं-

  1. कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग (Department of Agriculture, Co-operation and Farmers Welfare)
  2. कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग (Department of Agriculture Research and Education)
  3. पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन विभाग (Department of Animal Husbandry, Dairying and Fisheries)

2 Comments

  1. MD SHOAEB ANSARI April 20, 2019

Leave a Reply