भारत के वर्तमान उपप्रधानमंत्री कौन है 2018

भारत के वर्तमान उपप्रधानमंत्री कौन है (who is the current vice-president of india) आज की इस पोस्ट में हम इस विषय पर चर्चा करेंगे क्योंकि इस प्रश्न का उत्तर जानना gk के point of view से बहुत ही महत्वपूर्ण है इसलिए हम इस article के जरिये उप-प्रधानमंत्री पद के बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे ।

bharat ke vice president koun hai

सबसे पहले आपको बता दें कि वर्तमान समय में भारत के उप प्रधानमंत्री कोई भी नहीं है भाजपा की गवर्नमेंट द्वारा किसी को भी उप प्रधानमंत्री की पोस्ट नहीं दी गई है।

हम आपको यहां पर बताना चाहते हैं कि उप प्रधानमंत्री की पोस्ट एक संवैधानिक पद नहीं है। इसका उल्लेख संविधान में भी नहीं किया गया है इस पद की नियुक्ति अनेक अफसरों पर जो पार्टी, रूलिंग पार्टी होती है उसके द्वारा अपने वरिष्ठ मंत्री को यह पद निर्दिष्ट कर दिया जाता है जबकि इस पद का भारत के संविधान में इसके बारे में कहीं भी उल्लेख नहीं किया गया है कि भारत का उपप्रधानमंत्री होना अनिवार्य है ।

अगर जो व्यक्ति भारत का उप-प्रधानमंत्री बन जाता है तो उसके पास कोई विशेष शक्तियां नहीं होती हैं और इस पद को लाने का उद्देश्य सिर्फ गठबंधन या सरकार को मजबूत करने का होता है

Read also :-

Leave a Reply