भारत का सबसे दक्षिणी राज्य कौन सा है।

भारत के 29 राज्यों में से भौगोलिक आधार पर भारत के दक्षिण में 5 राज्य शामिल हैं। ये 5 राज्य आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और तेलंगाना है। इन 5 राज्यों में से सबसे सबसे दक्षिणी छोड़ पर भारत का तमिलनाडु राज्य स्थित है। साथ ही भारतीय सीमा दक्षिण में आ कर इसी राज्य के अंतिम छोड़ पर समाप्त होती है जो कि श्रीलंका से जुड़ता है। यह श्रीलंका के समुंद्री बॉर्डर से जुड़ता है।

bharat ke south me koun sa rajya hai

भारत के सबसे दक्षिणी राज्य “तमिलनाडु” के बारे में जानकारी

अपनी संस्कृति और परंपराओं में आधार पर भारत जैसे विशाल देश में अपनी अलग पहचान बनाने वाला तमिलनाडु भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक है। इस राज्य का इतिहास काफी पुराना और धार्मिक रूप से  काफी समृद्ध है। तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में हैं। यह तामिलनाडु की राजधानी होने के साथ – साथ इस राज्य का सबसे बड़ा शहर भी है। तमिलनाडु के चारो ओर बड़ी संख्या में समुन्द्रों का जाल भी बिछा हुआ है।

भौगोलिक आधार पर क्षेत्रफल के हिसाब से तमिलनाडु भारत का 11वां सबसे बड़ा राज्य है। तमिलनाडु का कुल क्षेत्रफल 130,060 स्क्वायर किलोमीटर है। आबादी के हिसाब से भी तमिलनाडु की गिनती भारत के सभी 29 राज्यों में Top 10 में होती है। सबसे अधिक आबादी वाले राज्य की श्रेणी में तामिलनाडु छठे स्थान पर मौजूद है। मुख्यरूप से तमिल भाषी इस राज्य की दूसरी भाषा अंग्रेज़ी है।

तामिलनाडु मौजूदा समय में भारत के तेज़ी से विकास करने वाले राज्यों में शामिल है। 2015 के Human Development Index के Rank के अनुसार सभी भारतीय राज्यों में से तमिलनाडु के स्थान सबसे ऊपर था। आबादी के लिहाज से तामिलनाडु देश का छठा सबसे बड़ा राज्य है लेकिन इसके बावजूद यहां के विकास की रफ़्तार अच्छी है। जिस कारण यहां की अर्थव्यवस्था भारत के अन्य राज्यों मुकाबले बेहतर हैं। आंकड़ो के अनुसार महाराष्ट्र के बाद तमिलनाडु भारत का Second Largest State Economy है। इसकी कुल Economy 15.96 लाख करोड़ है। 2013 में तमिलनाडु को Reserve Bank Of India द्वारा जारी की जाने वाली Multidimensional Developmemt Index में टॉप 7 राज्यों में शामिल किया गया था।

  • तमिलनाडु में धर्म

2011 की जनगणना के हिसाब से तमिलनाडु एक हिन्दू बहुल राज्य है। इस राज्य की कुल आबादी में 87.58% लोग हिन्दू धर्म के मानने वाले है। राज्य का दूसरा सबसे बड़ा धर्म 6.21% की संख्या के साथ क्रिस्चियन है। तीसरे स्थान पर 5.86 % के साथ इस्लाम है। इसके अलावा 0.12 % जैन धर्म वाले, 0.02 % सिख, 0.01 बौद्ध धर्म वाले और 0.3% अन्य या नास्तिक हैं।

  • तमिलनाडु में शिक्षा

37 यूनिवर्सिटी, 552 इंजीनियरिंग कॉलेज, 449 पॉलीटेक्निक कॉलेज, 566 आर्ट और साइंस कॉलेज, 34335 प्रायमरी स्कूल, 5167 हाई स्कूल और 5054 हायर सेकंडरी स्कूल वाले तमिलनाडु राज्य  को भारत के सबसे अधिक साक्षर राज्य ( Literate States ) में गिना जाता है। 2001 से ले कर 2011 के बीच इस राज्य की साक्षरता दर में काफी सुधार हुआ। तामिलनाडु की मौजूदा Literacy Rate 80.09 है। इसके अलावा इस राज्य की मौजूदा शिक्षा व्यवस्था भी अन्य राज्यों के मुकाबले अच्छी हैं। इस कारण अन्य राज्य की अपेक्षा यहां छात्रों का Drop Off Rate काफी कम है।

Read also :-

Leave a Reply