भारत का नक्शा किसने बनाया था। Bharat Ka Naksha

Bharat ka naksha kisne banaya यह जानना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि भारत देश एक बहुत ही बड़ा विशालकाय देश है जो कि दुनिया के सबसे बड़े एशिया महाद्वीप में स्थित है। भारत देश विश्व का क्षेत्रफल के आधार पर सातवां सबसे बड़ा देश है और अगर हम एशिया में बात करें तो एशिया का छेत्रफल के आधार पर भारत तीसरा सबसे बड़ा देश है जो कि 3,287,263 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। भारत देश के इस फैलाव से हम अंदाजा लगा सकते हैं कि यह देश कितना विशालकाय है इसीलिए इस देश का नक्शा बनाना भी इतना आसान नहीं था परंतु समय-समय पर समझदार लोगों द्वारा भारत के नक्शे को दर्शाया गया है इनमें से कुछ लोगों ने, ना कि सिर्फ भारत को नक्शे के रूप में दर्शाया। बल्कि, दुनिया कैसी है ? और दुनिया का नक्शा कैसा है ? यह भी बताया। आइए जानते हैं कि वह कौन-कौन महानुभावी थे जिन्होंने भारत के नक्शे को बनाया और आज जो हम नक्शा देखते हैं उसे किसके द्वारा बनाया गया है।

bharat ka naksha kisne banaya tha

वर्तमान समय में जो नक्शा हम देखते हैं उसे किसने बनाया

वर्तमान समय में भारत में जो नक्शा देखा जाता है और जो कि भारत की सरकार द्वारा आधिकारिक तौर पर मान्य किया गया है वह नक्शा, पाकिस्तान के “चौधरी रहमत अली” के द्वारा बनाया गया था। यह नक्शा तब बनाया गया था जब इंडिया और पाकिस्तान का विभाजन हुआ था मतलब इस नक्शे का निर्माण सन 1947 में किया गया था और तब से ही है, यह नक्शा मान्य है।

चौधरी रहमत अली के बारे में सामान्य जानकारी

चौधरी रहमत अली का जन्म 3 नवंबर 1857 को British india के पंजाब राज्य में हुआ था। रहमत अली बचपन से ही एक बहुत ही होशियार student थे। इसी के चलते उन्होंने आगे चलकर राजनीति में अपना पैर जमाये और इन्होंने ही भारत के विभाजन के बाद पाकिस्तान देश की स्थापना भी की, पाकिस्तान को एक मुस्लिम राष्ट्र बनाने का दर्जा इन्हीं को दिया गया है। इसके लिए आंदोलन की शुरुआत भी इन्हीं के द्वारा की गई थी और जब पाकिस्तान भारत से अलग हुआ तब इन्होंने ही पाकिस्तान का नक्शा भी बनाया था।

भारत का सबसे पहला नक्शा किसने बनाया

भारत का नक्शा सबसे पहले किसने बनाया इसकी exact जानकारी तो, वर्तमान समय में किसी को नहीं है परंतु Eratosthenes को भारत का सबसे पहला नक्शा बनाने का श्रेय दिया जाता है उन्होंने भारत के नक्शे को 300 बीसी में बनाया था।

Read also :-

Leave a Reply