भारत का सबसे व्यस्त राष्ट्रीय राजमार्ग कौन सा है ?

भारत का सबसे व्यस्त राजमार्ग दिल्ली को हरियाणा के गुरुग्राम से जोड़ने वाली एक्स्प्रेसवे, Delhi – Gurugram Expressway है। इस Expressway की कुल लंबाई 27.7 किलोमीटर है। यह भारत के उन चुनिंदा सड़कों में शामिल है जहां 100 किलोमीटर प्रति घँटे से भी अधिक स्पीड से गाड़ी चलाने की अनुमति है। यह सड़क 2008 में बन कर तैयार हुआ था। इसके बाद से ही यह सड़क दिल्ली – गुरुग्राम के बीच सबसे महत्वपूर्ण सड़क बन गया।

Delhi Gurugram Expressway को NH 48 पर बनाया गया है। इसे Golden Quadrilateral प्रोग्राम के तहत बनाया गया था। यह एक्सप्रेसवे सामान्यतः 6 लेन का है लेकिन कई जगह इसके लेन की संख्या 8 भी है।  इसे 23 जनवरी 2008 को जनता के लिए खोल दिया गया था। आंकड़ो के अनुसार इस सड़क से प्रत्येक दिन 2 लाख से भी अधिक गाड़ियाँ गुज़रती है। इस कारण ही इसे भारत के सबसे व्यस्त राजमार्ग में सबसे ऊपर रखा गया है।

bharat ka sabse busy rajmarg kaun sa hai

Delhi-Gurugram Expressway को केवल भारत का ही नही, बल्कि दक्षिण एशिया का भी सबसे व्यस्त सड़क माना जाता है। इसके अलावा यह पूरे एशिया का दूसरा सबसे व्यस्तम सड़क है।

दिल्ली गुरुग्राम एक्सप्रेसवे को बनाने में काफी अधिक लागत आई थी। आंकड़ो के हिसाब से इसके निर्माण में लगभग 10 Billion भारतीय रुपये खर्च हुए थे। इसी कारण इस सड़क के खुलते ही यहां भी टोल टैक्स लगा दिया गया था। लेकिन समय के साथ इस सड़क पर गाड़ियों की संख्या भी बढ़ती चली गयी। इस कारण टोल प्लाजा के कारण यहां जाम लगने लगा। इसके बाद यहां टोल टैक्स लेने के लिए 32 खिड़कियों की व्यवस्था कर दी गयी। इसके बावजूद समस्या बढ़ती ही चली गयी।

इस कारण इस समस्या को देखते हुए कई लोगों ने दिल्ली हाई कोर्ट में इस रूट पर टोल टैक्स खत्म करने की गुहार लगाई। इसी के बाद 2014 में दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली गुरुग्राम एक्स्प्रेसवे पर टैक्स लेने से भी रोक दिया था।

Read also :-

Leave a Reply