भारत का सबसे छोटा राष्ट्रीय राजमार्ग कौन सा है ?

सड़कों की लंबाई के हिसाब से भारत विश्व में दूसरे स्थान पर है। भारत में एक तरह से सड़कों का जाल ही बिछा हुआ है। यहां के अधिकतर क्षेत्र एक दूसरे से सड़कों के माध्यम से जुड़े हुए हैं। इसमें दूर दराज इलाकों के ग्रामीण क्षेत्र भी शामिल है। भारत में छोटी – बड़ी कई सड़कें हैं। लेकिन इन सब में सबसे महत्वपूर्ण सड़क राष्ट्रीय राजमार्ग मानी जाती है। भारत में मौजूद कुल सड़क में राष्ट्रीय राजमार्ग की भागीदारी 2 प्रतिशत से भी कम है। लेकिन भारत की कुल Traffic का लगभग 40 प्रतिशत भाग राष्ट्रीय राजमार्ग ही संभालता है।

भारत में मौजूद सभी राष्ट्रीय  राजमार्ग एक दूसरे से लंबाई के आधार पर अलग – अलग हैं। इस आधार पर देखें तो भारत का सबसे छोटा राष्ट्रीय राजमार्ग NH 47A है। NH 47A को National Highway 47A के नाम से भी जाना जाता है। भारत के इस सबसे छोटे राष्ट्रीय राजमार्ग की कुल लंबाई महज़ 5.9 किलोमीटर है। हालांकि NH 47A की लंबाई सामान्यतः 6 किलोमीटर बताई जाती है। लेकिन वास्तव में इसकी लंबाई 5.9 किलोमीटर है।

bharat ka sabse chota rajmarg kaun sa hai

NH 47A केरल राज्य में है। यह सड़क केरल के कोच्चि में Kundannoor तथा Willingdon Island के बीच में मौजूद है। NH 47A कुंडनूर में NH 47 से निकला है। यह आगे बढ़ कर कोच्चि के एक द्वीप तक जाता है। NH 47A केरल के एर्नाकुलम ज़िले के तहत आता है। यह सड़क आर्थिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है। इसकी बड़ी वजह यह है कि यह सड़क कोच्चि बंदरगाह से जुड़ता है। इस कारण बड़े स्तर पर इस सड़क का उपयोग मालों की ढुलाई के लिए भी किया जाता है।

भारत के अधिकतर राष्ट्रीय राजमार्ग की तरह ही NH 47A के रखरखाव से ले कर इसकी मरम्मत इत्यादि की ज़िम्मेदारी भी National Highway Authority of India (NHAI) के जिम्मे है।

Leave a Reply