भारत का सबसे लंबा फ्लाईओवर कहां है ?

भारत का सबसे लंबा फ्लाईओवर हैदराबाद में है। इस फ्लाईओवर की कुल लंबाई 11.6 किलोमीटर है। इस फ्लाईओवर का नाम भारत के 9वें प्रधानमंत्री P. V. Narasimha Rao के नाम पर रखा गया है। इस फ्लाईओवर का पूरा नाम  P. V. Narasimha Rao Expressway है। इस फ्लाईओवर की नींव अक्टूबर 2005 में आंध्र प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री Y S राजशेखर रेड्डी ने रखी थी। इस ब्रिज को मुख्य रूप से राजीव गांधी अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट को हैदराबाद के ही एक शहर Mehdipatnam से जोड़ने के लिए बनाया गया था।

अक्टूबर 2005 में नींव डालने के बाद इसे बनाने के लिए 28 महीने का समय निर्धारित किया गया था। इसका कुल बजट 400 करोड़ रखा गया था। लेकिन धन की कमी की वजह से तय समय पर इसका निर्माण नही पूरा हो सका। 2009 में इसका निर्माण पूरा हुआ। कुल लागत 500 करोड़ की आई। इस फ्लाईओवर के उद्घाटन के लिए 2 अक्टूबर 2009 का समय निर्धारित किया गया था। लेकिन इस फ्लाईओवर की नींव रखने वाले तत्कालीन मुख्यमंत्री Y. S. Rajasekhara Reddy के देहान्त के कारण यह कार्यक्रम टाल दिया गया। इसके बाद इसे जनता के लिए 19 अक्टूबर 2009 को खोला गया।

bharat ka sabse lamba flyover

PVNR फ्लाईओवर Mehdipatnam स्थित Sarojini Devi Eye Hospital से शुरू हो कर कुल 11.6 किलोमीटर की लंबाई तय करते हुए आगे जा कर Aramghar में NH44 में जा कर मिल जाता है। शुरुआत में इस फ्लाईओवर का डिजाइन ऐसा था कि इसपर कहीं बीच से चढ़ने या उतरने की सुविधा नही थी। यानी अगर कोई इसपर Mehdipatnam की ओर से चढ़ता था तो केवल Aramghar में ही जा कर उतर सकता था। इस कारण शुरुआत में इस पर आने जाने वाले लोगों की संख्या काफी कम थी।

आसपास के लोग इसका उपयोग नही कर पाते थे। इसी को ध्यान में रखते हुए इसकी डिज़ाइन में कुछ बदलाव करते हुए कुल 3 Entry तथा Exit पॉइंट बनाए गए। इसके बाद इस पर यात्रियों की संख्या में अच्छी बढ़ोतरी हुई। वर्तमान समय में यह क्षेत्र  महत्वपूर्ण फ्लाईओवर में शामिल हो चुका है।

One Response

  1. Hariram October 6, 2019

Leave a Reply