भारत का सबसे पश्चिमी राज्य कौन सा है।

भारत के पश्चिमी राज्यों में गोआ, गुजरात और महाराष्ट्र है। भारत के केंद्र शासित राज्य ( Union Territory ) दमन और दीव, दादरा और नगर हवेली भी आते हैं। इसके अलावा Ministry of Culture द्वारा जारी भारत के पश्चिमी राज्य में राजस्थान को भी शामिल किया है। जबकि Geological Survey of India के पश्चिमी राज्यों की लिस्ट में ऊपरी राज्यों के अलावा महाराष्ट्र को तो जगह दी गयी है लेकिन इसमें राजस्थान को बाहर कर दिया गया है।

bharat ke pakshim me koun sa state hai

कुल मिलाकर पश्चिमी राज्यों में गोआ, गुजरात और महाराष्ट्र तथा केंद्र शासित राज्य दमन और दीव, दादरा और नगर हवेली के पश्चिमी राज्य होने पर एक राय है। इसी आधार पर इन सब में से सबसे पश्चिम की ओर स्तिथ राज्य की बात करें तो भारत के मानचित्र के अनुसार सबसे पश्चिम में गुजरात राज्य शामिल है।

गुजरात – भारत का सबसे पश्चिमी राज्य

  • एक परिचय

क्षेत्रफल की दृष्टि से गुजरात भारत  का छठा सबसे बड़ा राज्य है। इसका कुल क्षेत्रफल 196,024 स्क्वायर किलोमीटर है। 33 जिलों वाले इस राज्य की राजधानी गांधीनगर है। आबादी के लिहाज से गुजरात भारत का 9वां सबसे बड़ा राज्य है। इस राज्य की कुल आबादी 11 की मतगणना के अनुसार 60,383,628 थी। गुजरात की आधिकारिक भाषा गुजराती है। जबकि देश की राष्ट्रीय भाषा हिंदी को गुजरात में दूसरी भाषा का दर्जा प्राप्त है।

  • गुजरात की Economy

ब्रिटिश काल में भी गुजरात व्यापार के नज़रिये से काफी महत्वपूर्ण राज्य हुआ करता था। यह उस ज़माने में कराची और मुंबई के बाजारों को बड़ी मात्रा में कपास ( Cotton ) , खजूर, गन्ना, मूंगफली इत्यादि उपलब्ध करवाता था। इसके अलावा यहां से सीमेंट और पेट्रोल भी बड़ी मात्रा आता था। मौजूदा दौर में भी गुजरात देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। अहमदाबाद अभी गुजरात का सबसे बड़ा उद्योगिक शहर है। Gujarat House के अंदर मौजूदा दौर में कई तरह की Industries चल रही है। Gujarat House देश के सबसे बेहतरीन Industrial area में शामिल किया जाता है।

  • गुजरात की साक्षरता दर

गुजरात की शिक्षा व्यवस्था काफी अच्छी स्तिथि में है। इसकी गिनती देश के सबसे अधिक साक्षरता दर वाले राज्यों में की जाती है। गुजरात की साक्षरता दर 2011 के अनुसार 79.31 % थी। लैंगिक आधार पर महिलाओं की अपेक्षा पुरूष की साक्षरता दर बेहतर है। पुरुषों की साक्षरता दर 87.23% है जबकि महिलाओं की साक्षरता दर 70.73 % है।

गुजरात से जुड़े कुछ तथ्य

  • विश्व भर में सबसे अधिक शाकाहारी लोगों की संख्या गुजरात में है। यहां के 33 जिलों में से 29 राज्य पूरी तरह शाकाहारी की श्रेणी में आते हैं।
  • गुजरात से 1215 किलोमीटर समुंद्रितट लगते हैं। यह देश के अन्य राज्यों के मुकाबले सबसे अधिक है।
  • गुजरात में दुनिया का सबसे बड़ा नमक का मैदान है। Rann of Kutch का कुल क्षेत्रफल 7505.22 स्क्वायर किलोमीटर है।
  • 45,674 स्कॉयर किलोमीटर के साथ गुजरात का कच्छ ज़िला गुजरात का ही नही बल्कि देश का सबसे बड़ा ज़िला है।
  • सालाना आमदनी के आधार पर गुजरात का सूरत शहर भारत का सबसे अमीर शहर में शुमार किया जाता है।

Leave a Reply