भारत का सबसे ऊँचा बांध कौन सा है – Highest Dam in India

भारत मे कुल 4000 हजार से ज्यादा बांध है इसीलिए जाहिर सी बात है कि इन बांधो में कोई बांध लंबा, गहरा, ऊँचा, नीचा, छोटा, बड़ा होगा इसीलिए भारत का सबसे बड़ा बांध कौन सा है इसके बारे में हम पहले ही बात कर चुके है । पर आज की इस post में हम बात करने जा रहे हैं कि भारत का सबसे ऊंचा बांध कौन सा है । यह किस राज्य स्थित है और किस नदी पर बना हुआ है इन सभी प्रश्नों के उत्तर हम आज की इस post में हम जानेंगे ।

bharat ka sabse uncha bandh

भारत का सबसे ऊंचा बांध के बारे में जानकारी

भारत की सबसे ऊंचा बांध टिहरी बांध है जो कि उत्तराखंड में स्थित है । यह बांध उत्तराखंड के टिहरी जिले पर बना हुआ है इसी कारण इस बांध को टिहरी नाम दिया गया है यह dam दो नदियों के संगम पर बना हुआ है जिनके नाम भागीरथी और भीलंगना है ।

इस बांध की ऊंचाई 260.5 मीटर या 855 फीट है जबकि इसकी लंबाई 575 मीटर यानी कि 1886 feet है इस बांध का Surface Area लगभग 52 वर्ग किलोमीटर है जबकि इस बांध से 1000 मेगा वाट की बिजली बनाई जा सकती है यह बांध india का सबसे ऊंचा बांध तो है ही साथ ही दुनिया का पांचवा सबसे ऊंचा बांध भी है ।

इस बांध को बनने में बहुत ज्यादा समय लगा था इसको बनने का काम 1978 में स्टार्ट हुआ था जबकि यह बनकर 2006 में चालू हुआ था इसको बनाने में लगभग 2.5 billion us dollar खर्च हुए थे । वर्तमान में इस बांध (highest dam) का पानी बहुत से कार्यो के लिए use किया जा रहा है जैसे की सिंचाई करने के लिए, शहर में पानी पहुंचाने के लिए और इस से बिजली भी बनाई जाती है ।

Leave a Reply