भारत का सबसे ऊंचा हवाई अड्डा कहां पर स्थित है।

भारत में  मौजूद सभी तरह के Airports को मिला कर कुल 486 Airports हैं। इसमें Commercial Airport, Flying Airport, Military Base इत्यादि के साथ साथ कुछ बंद हो चुके हवाई पट्टी शामिल हैं। इन Airports में से 131 Airport का उपयोग Commercial Use के लिए किया जाता है। इसमें कुछ ऐसे भी Airport हैं जिनका उपयोग Public Use के साथ – साथ Army  के लिए भी उपयोग किया जाता है।

bharat ka sabse uncha hawai adda koun sa hai

भारत में मौजूद Airport को अलग अलग भागों में बांटा गया है। Customs Airport  पर सभी तरह के जांच से गुजरना होता है। ऐसे Airport का उपयोग Public Use के लिए किया जाता है। Defense Airport के अंतर्गत भारतीय वायु सेना द्वारा उपयोग की जाने वाले Airport आते हैं। Domestic Airport से भारत के ही एक राज्य से दूसरे राज्य के लिए Flights की सुविधा मिलती है। इसी तरह International Airports से एक देश से दूसरे देश के साथ सात Domestic Flights की भी सुविधा मिलती है। Private Airport भी हैं जिसका उपयोग सिर्फ निजी रूप से या खास उद्देश्य के लिए किया जाता है। भारत में मौजूद इन सभी Airports में से कुछ अपनी खास बनावट, और ऊंचाई के कारण अलग हैं। इन सब मे से जम्मू और कश्मीर के लेह ( Leh ) में स्थित कुशोक बकुला रिंपोचे एयरपोर्ट ( Kushok Bakula Rimpochee Airport ) भारत में सबसे ऊंचाई पर स्थित Airport है। इस Airport को आमतौर से लेह Airport के नाम से जाना जाता है।

लेह एयरपोर्ट – भारत का सबसे ऊंचाई पर स्थित एयरपोर्ट

  • संक्षिप्त परिचय

भारत में सबसे ऊंचाई पर स्थित Airport के रूप में प्रसिद्ध Kushok Bakula Rimpochee Airport की समुद्र तल से कुल ऊंचाई 3256 मीटर ( 10862 फिट ) पर मौजूद है। इतनी ऊंचाई पर मौजूद होने के कारण यह Airport, दुनिया का 22वां सबसे अधिक ऊंचाई पर मौजूद Airport है। इस Airport पर उड़ान सिर्फ एक ही दिशा से ही होती है। इसके Runway की लंबाई 2752 मीटर है।

यह एक ऐसा Airport है जिसका उपयोग Commercial के साथ साथ Defense के लिए भी किया जाता है। यानी कि इसका उपयोग Public के साथ साथ सेना के द्वारा भी किया जाता है। काफी ऊंचाई पर स्थित होने के कारण इस Airport को कई प्राकृतिक चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है।

अन्य Airport की तरह इस Airport पर दिन – रात उड़ान संभव नही है। यहां से सिर्फ एक नियत समय पर ही उड़ान संचालित होती है। शाम होते ही यहां तेज़ पहाड़ी हवाएं जलने लगती है जिस कारण यहां से सिर्फ सुबह के ही कुछ घँटे तक Flights के Take off और Landing हो पाता है।

इस Airport का अधिकार भारतीय वायु सेना के पास है लेकिन इसे Operate, Airport Authority of India करती है। यह Airport अपनी बनावट के लिए भी खासा मशहूर है। हिमालय की पहाड़ो के बीच मौजूद होने के कारण यह Airport देश के सबसे खूबसूरत Airport में से एक हैं। यह मौजूदा समय में भी लोगों को सफर के साथ – साथ बेहतरीन प्राकृतिक दृश्यों का भी दीदार करवाता है। इस Airport का पहुंच पथ पहाड़ियों से बीच से होते हुए गुज़रती है। इस कारण यह विश्व के सबसे खूबसूरत पहुंच पथ में गिना जाता है।

Leave a Reply