भारत कब और किस सन में आजाद हुआ था। India kab aajad huaa

Bharat kab aajad huaa tha यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है क्योंकि भारत देश को एक समय पूरी दुनिया में ‘सोने की चिड़िया’ और ‘विश्व गुरु’ के नाम से जाना जाता था। दुनिया भर के लोग, जिस महान देश को सिर्फ देखने की ख्वाहिश रखते थे। उस देश पर अंग्रेजों ने कई सालों तक अपनी हुकूमत चलाई और भारत देश को ना कि सिर्फ उन्होंने गुलाम बनाया बल्कि, इस देश को उन्होंने बुरी तरीके से लूटा भी जो देश एक समय सोने की ‘चिड़िया के नाम’ से जाना जाता था। वर्तमान समय में विकसित देशों में अपना नाम दर्ज कराने कड़ी मशक्कत कर रहा है। इसीलिए हमे यह जानना बहुत जरूरी है कि भारत देश को अंग्रेजो से कब आजादी मिली थी।

bharat kab aajad huaa tha

भारत देश कब आजाद हुआ था।

भारत देश को united kingdom से आजादी 15 अगस्त 1947 में प्राप्त हुई। अंग्रेजों ने भारत पर लगभग 190 वर्ष के लंबे अंतराल तक राज किया। इसी दौरान उन्होंने भारत देश को सोने की चिड़िया से गरीबी का रास्ता तय करवाया। वैसे, भारत पर अंग्रेजों ने कब से राज करना शुरू किया इसकी कोई दिनांक निर्धारित नहीं है परंतु ऐसा कहा जाता है कि 1757 में अंग्रेजों ने भारत पर हमला किया और उसे अपने अधीन कर लिया। इसके बाद भारत के हजारों महान राजनेताओं और लाखों स्वतंत्रता सेनानियों ने भारत की आजादी के लिए अपनी जान तक दाव पर लगी दी। इनमें से कुछ प्रमुख नेता और स्वतंत्रता सेनानी जैसे – महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, चंद्रशेखर आजाद, भगत सिंह, राजगुरु आदि की बदौलत भारत ने 15 अगस्त 1947 को आजादी प्राप्त करके 26 जनवरी 1950 को अपना संविधान लागू किया।

भारत देश के बारे में सामान्य जानकारी

भारत देश क्षेत्रफल के आधार पर दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है जोकि लगभग 32,87,263 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है इस area के आधार पर यह एशिया महाद्वीप का तीसरा सबसे बड़ा देश है। और अगर हम जनसंख्या के आधार पर बात करें तो यह दुनिया का “दूसरा” सबसे बड़ा देश है। जिसमें लगभग 134 करोड़ लोग निवास करते हैं भारत एक हिंदू राष्ट्र है जहां पर हिंदुओं की जनसंख्या लगभग 80% है इसके बाद यहां पर इस्लाम धर्म के लोग सबसे ज्यादा रहते हैं जिनकी जनसंख्या यहां पर 14% के लगभग हैं इसके अलावा यहां पर अन्य धर्म के लोग जैसे कि क्रिस्चियन, सिख, जैन आदि भी रहते है।

Read also :-

2 Comments

  1. jasmeet June 29, 2019
    • Arvind Patel June 29, 2019

Leave a Reply