भारत के प्रथम रक्षा मंत्री कौन थे। First Defense Minister of India

भारत के प्रथम रक्षा मंत्री कौन थे (who was the first defense minister of India) आज के इस लेख में हम इस विषय पर discuss करेंगे और साथ में हम प्रथम रक्षामंत्री के बारे में भी सामान्य जानकारी भी प्राप्त करेंगे।

bhrat ke first defence minister ka naam kya tha

भारत के प्रथम रक्षा मंत्री “बलदेव सिंह” थे जो कि 2 सितंबर 1946 को भारत के रक्षा मंत्री पद पर पदस्थ हुए जिसके बाद वह 1952 तक भारत के रक्षामंत्री पद पर कार्यरत रहे। बलदेव सिंह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस दल से संबंध रखते थे और जब वह भारत के रक्षा मंत्री बने थे उस समय भारत के प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु थे।

भारत के प्रथम रक्षामंत्री बलदेव सिंह के बारे में सामान्य जानकारी

बलदेव सिंह का जन्म 11 जुलाई 1902 को पंजाब में रूपर शहर के धूमना गांव में हुआ था इनके पिता का नाम इंद्रासिंह था जबकि इनकी माता का नाम निहाल कौर सिंह था। बलदेव सिंह जी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा किनौर से प्राप्त की और आगे की पढ़ाई इन्होंने अमृतसर खालसा कॉलेज से पूरी की।

इनके पिताजी एक बहुत ही famous industrialist थे इसलिए उन्होंने आगे चलकर अपनी पिताजी के साथ उसी company में काम किया और फिर इसी में director बन गए।

परंतु बलदेव सिंह की किस्मत को कुछ और ही मंजूर था उन्होंने पंजाब Provincial assembly में चुनाव लड़ा जिसमे उनकी जीत हुई और यह पंथिक पार्टी के एक मेंबर बन गए।

बलदेव सिंह यहीं नहीं रुके वह आगे चलकर भारत के पहले defense minister भी बने। उनका योगदान सिर्फ राजनीतिक पार्टियों तक सीमित नहीं था बल्कि अश्विनी चिकित्सा के क्षेत्र में भी योगदान दिया है और इसके लिए उन्हें भारत सरकार के द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है।

Leave a Reply