भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री का कौन थी । First Woman Prime Minister of India

भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री का नाम क्या है (who is the first lady prime minister of india) आज हम इस विषय पर बात करेंगे और साथ हम प्रथम महिला प्रधानमंत्री के बारे में सामान्य जानकारी भी प्राप्त करेंगे।

bharat ki first woman prime minister kon thi

भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री जी का नाम “इंदिरा गांधी” है इन्होंने प्रधनमंत्री पद को सबसे पहले 24 जनवरी 1966 को संभाला था जिस पर रहते हुए इन्होंने 10 साल तक अपनी सेवाएं प्रदान की थी। इसके बाद 24 मार्च 1977 को यह पद त्यागना पड़ा था इंदिरा गांधी जी भारत की प्रधानमंत्री दो बार बनी थी और उन्होंने दूसरी बार प्रधानमंत्री के पद को 14 जनवरी 1980 को फिर से 31 अक्टूबर 1984 तक भारत की प्रधानमंत्री को संभाला था। जब उन्होंने प्रधानमंत्री पद को संभाला था तब इससे पहले प्रधानमंत्री के पद पर चरण सिंह जी कार्यरत थे।

परन्तु दूसरी बार 31 अक्टूबर 1984 को भारत के प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए इनका देहांत हो गया था। और इनकी मृत्यु के बाद प्रधानमंत्री के पद को उनके पुत्र राजीव गांधी ने संभाला ।

प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जी के बारे में सामान्य जानकारी

इंदिरा गांधी जी का जन्म 19 नवंबर 1917 में British india के अलाहाबाद में हुआ था यह शहर वर्तमान समय मे भारत के राज्य उत्तर प्रदेश में स्थित है। इंदिरा गांधी जी के पिताजी का नाम जवाहरलाल नेहरू था और उनकी माता का नाम कमला नेहरू था इन्होंने फिरोज गांधी से विवाह किया था और उनके दो बच्चे भी हुए जिनका नाम है राजीव गांधी और संजय गांधी।

इंदिरा गांधी भारत के महान नेताओं में से एक नेता थी और इसी कारण इन्हें भारत के सबसे उच्च award भारत रत्न से भी सम्मानित गया था। इंदिरा गांधी भारत की सबसे ज्यादा समय तक प्रधानमंत्री रहने में दूसरे स्थान पर थी और जब की प्रधानमंत्री का कार्यकाल संभालने वाली वह अकेली महिला है जो प्रधानमंत्री बनी थी।

Leave a Reply