भारत का प्रधानमंत्री बनने के लिए न्यूनतम आयु कितनी होनी चाहिए ?

भारत का प्रधानमंत्री बनने के लिए न्यूनतम आयु कितनी होनी चाहिए ? इस प्रश्न के दो जवाब हो सकते हैं । सबसे पहले यह समझ लीजिए कि भारत का प्रधानमंत्री बनने के लिए आपको कम से कम संसद के एक सदन अर्थात राज्यसभा या लोकसभा का सदस्य होना अनिवार्य है। अगर आप लोकसभा के सदस्य हैं तो आपकी उम्र कम से कम 25 वर्ष होनी चाहिए वहीं अगर आप राज्यसभा के सदस्य हैं तो आपकी उम्र कम से कम 30 वर्ष होनी चाहिए।

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि आपका संसद के एक सदन का सदस्य होना अत्यंत आवश्यक है परंतु अगर ऐसा होता है कि  किसी व्यक्ति को प्रधानमंत्री चुन लिया जाता है और वह संसद के किसी सदन का सदस्य नहीं होता है ऐसी स्थिति में उसके पास 6 महीने का समय होता है तब तक वह राज्यसभा और लोकसभा में से एक का सदस्य बन सकता है।

bharat ke pradhan mantri banne ke liye minimum age

उम्र एवं संसद की सदस्यता के अलावा भी कई और जरूरी चीजें हैं जो प्रधानमंत्री बनने के लिए आवश्यक है। व्यक्ति को भारत का नागरिक होना चाहिए। यह व्यक्ति जिस किसी राजनीतिक पार्टी अथवा गठबंधन का नेतृत्व कर रहा है उसके पास लोकसभा में आधे से अधिक सांसदों  का समर्थन होना चाहिए। व्यक्ति किसी भी तरह के लाभ के पद पर नहीं होना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति किसी सरकारी अथवा निजी संस्था का सदस्य है तो उसे प्रधानमंत्री बनने के लिए यह सदस्यता छोड़नी होगी। इस व्यक्ति के ऊपर  किसी भी तरह के आपराधिक आरोप साबित नहीं होने चाहिए।

भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा के सदस्य हैं वे लोकसभा में वाराणसी का नेतृत्व करते हैं, वहीं उनसे पूर्व डॉ मनमोहन सिंह राज्यसभा से आते थे वह असम राज्य से राज्यसभा के सदस्य थे। प्रधानमंत्री चाहे किसी भी  सदन का सदस्य हो उसे सवाल जवाब के समय दोनों ही सदनों में उपस्थित रहने का अधिकार है।

Leave a Reply