भारत के प्रमुख दर्रे कौन से हैं। Important Passes in india

भारत के प्रमुख दर्रे कौन से है इस लेख के माध्यम से हम इस विषय पर detail में बात करेंगे। इस लेख में आपको india के प्रमुख दर्रो के बारे में जानकारी दी जाएगी। अगर आपके भी इस topic से जुड़े कोई questions हैं, तो आप हमारा लेख “india के प्रमुख दर्रे कौन से हैं” पूरा जरूर पढ़ें।

bharat ke pramukha darre koun sa hai

सबसे पहले आपको ये जान लेना चाहिए कि दर्रा क्या होता है। इस प्रकृति (nature) में ऐसी कई चीजें हैं, जो natural यानी प्राकृतिक है। प्रकृति ने यहां पहाड़ियां और कई तरह के जंगल बनाये हुए हैं। इतना ही नहीं उनमें natural ways भी आपको देखने को मिलते हैं, जहां से हम आ जा सकते हैं, उन्हीं को हम दर्रा कहते हैं। लेकिन ये अगर बड़े भाग में पाए जाते हैं, तो ये एक स्थान भी बना देते हैं। ऐसे में india के कौन-कौन से दर्रे हैं, आगे हम आपको ये बताने जा रहे हैं।

India के प्रमुख दर्रे कौन से हैं – Passes in India

India में हिमालय एक ऐसा field है जहां पर ज्यादा natural ways है, जो काफी risky भी है। हिमालय में रोहतांग, खारदुंगला, काराकोरम, बड़ालाचा, जोजिला, बुर्जिला, पीर पंजाल, निति, शिपकिला, बनिहाल, माना, नाथूला, मिन्टेल, लिपुलेख, अगहिल दर्रा आदि दर्रे प्रमुख है। इतना ही नहीं भारत के प्रायद्वीपीय क्षेत्र यानी Peninsular Field में पालघाट, भोरघाट और थालेघाट आदि प्रमुख है। ये सभी india के ऐसे natural ways हैं, जो transport के लिए जितने risky हैं, उतने ही ज्यादा जरूरी भी हैं। इनमें ऐसे भी दर्रे हैं, जो समुद्री तल से ऊंचे हैं और ऐसे भी हैं, जहां पर दुर्घटना की संभावना हर पल बनी रहती है। india के दर्रे जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश आदि क्षेत्रों से भी related हैं।

आप तो जानते हैं कि हिमालय india का ऐसा natural field है, जो ठंडा होने के साथ-साथ mountains आदि से गिरा है। ऐसे रास्ते से गाड़ी तो दूर की बात है, पैदल चलना भी खतरे से खाली नहीं रहता है। लेकिन फिर भी ये दर्रे भारत के व्यापार के लिए जरूरी रास्ते हैं। हमने भारत के मुख्य दर्रो (Passes) के बारे में जान लिया है, जिन्हें जानकर आप खुद समझ गए होंगे कि ये दर्रे व्यापार के मार्ग भी हैं। यहां से भारी भरकम वाहन business के लिए जाया करते हैं। ये प्राकृतिक दर्रे खतरनाक होने के साथ-साथ पर्यटन यानी Tourism के लिए भी खास माने जाते हैं। आपने रोहतांग का नाम सुना ही होगा, जहां कितने पर्यटक (Tourist) पिकनिक के लिए जाया करते हैं। इतना ही नहीं आपके मन में भी कभी इस जगह पर घूमने का आया ही होगा या किसी से सुना ही होगा।

India के प्रमुख Passes के नाम Rivers के नाम के साथ इस प्रकार है-

1. रोहतांग –
2. खारदुंगला
3. काराकोरम
4. बड़ालाचा
5. जोजिला
6. बुर्जिला
7. पीर पंजाल
8. निति
9. शिपकिला – सतलज नदी
10. बनिहाल
11. माना
12. नाथूला
13. मिन्टेल
14. लिपुलेख
15. अगहिल

तो finders, आज हमने जाना भारत के प्रमुख दर्रे कौन से हैं। हमने इस लेख में भारत के risky natural मार्गों का अध्ययन किया है या india के मुख्य दर्रो के बारे में जाना है। अगर आपके भी कोई question भारत के दर्रो से सम्बंधित हैं, तो आप हमें comment में बता सकते हैं। अगर आपको लगता है इस passes से related post में सुधार किया जा सकता है, तो भी आप हमें comment में जरूर बताएं।

Read also :-

Leave a Reply