भारत के वर्तमान रेल मंत्री कौन है 2019

भारत के रेलवे मंत्री कौन है (who is the current railway minister of india) आज की यह पोस्ट में हम इस इस विषय पर चर्चा करेंगे क्योंकि भारत के रेल मंत्री के बारे में कई बार exam में पूछा जा चुका है । इसलिए competitive exam की दृष्टि से यह एक बहुत ही important प्रश्न है आइए जानते हैं भारत के रेल मंत्री के बारे में ।

bharat ke vartman rail mantri kon hai

भारत के वर्तमान समय के रेल मंत्री “पीयूष गोयल” है जिन्होंने 3 सितंबर 2017 को भारत के रेल मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की थी पीयूष गोयल भारत के 39 वें रेलमंत्री है जिन्होंने सुरेश प्रभु के बाद यह पदवी हासिल की है पीयूष गोयल भारतीय जनता पार्टी से संबंध रखते हैं।

लेकिन आपको यह जानना जरूरी है कि वर्तमान 2019 में केंद्रीय मंत्रिमंडल में फिर एक बार पीयूष गोयल को ही रेल मंत्री चुना गया है जिसकी शपथ इन्होने 30 मई 2019 को ग्रहण की थी। मतलब गोयल दूसरी बार भारत का रेल मंत्रालय संभाल रहे है ।

जैसा की हम जान चुके है पीयूष गोयल, मोदी सरकार के प्रथम कार्यकाल में भी रेल मंत्री थे उन्होंने इस कार्यकाल में रेल के स्तर को उठाने के लिए रेल में कई Technological बदलाव किये। उनके प्रथम कार्यकाल 2014 से 2017 के बीच वह पावर कोल मंत्रालय के राज्य मंत्री भी थे। 

पीयूष गोयल रेल मंत्री होने के अलावा वाणिज्य मंत्री (Minister of commerce and industry) भी है।

रेल मंत्रालय के बारे में सामान्य जानकारी

रेल मंत्रालय भारत में जितनी भी train चलती हैं उनके निर्माण और परिवहन को नियंत्रित करने वाला एक मंत्रालय है । Indian railway वर्तमान में विश्व का चौथा सबसे बड़ा railway network है जो कि 1,23,407 किलोमीटर में फैला हुआ है रेलवे परिचालन से प्रत्येक दिन भारत में लगभग 2.35 करोड़ लोग यात्रा करते हैं।

भारतीय रेलवे के पास कर्मचारियों की संख्या पूरे विश्व में सबसे ज्यादा है जिसमे में लगभग 13 लाख कर्मचारी काम करते हैं और इसका हेड headquarter भी नई दिल्ली में स्थित है ।

भारत में रेलवे की शुरुआत 8 मई 1845 को हुई थी तो हम यह कह सकते हैं कि इसकी शुरुआत हुए भारत में 173 साल हो चुके हैं और आज भारत में ऐसा कोई भी राज्य नहीं है जिसमें railway का network ना हो।

Read also :-

3 Comments

  1. sandip kumar November 5, 2018
  2. Suraj Shukla March 13, 2019
    • Arvind Patel March 14, 2019

Leave a Reply