भारत का राष्ट्रीय चिन्ह क्या है। National Symbol of India In Hindi

भारत का राष्ट्रीय चिन्ह क्या है (which is the national symbols of india) आज के इस लेख में हम इस विषय पर discuss करेंगे क्योंकि यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है जो प्रत्येक भारतीय को पता होना चाहिए इसलिए चलिए भारत के राष्ट्रीय चिन्ह के बारे में जानकारी प्राप्त करते है।

bharat ka national symbol  kya hai

भारत का राष्ट्रीय चिन्ह “अशोक चिन्ह” है जिसे सारनाथ में मिली एक अशोक लाट से चुना गया है। इसे भारत का राष्ट्रीय चिन्ह 26 जनवरी 1950 को भारतीय सरकार द्वारा स्वीकृत किया गया था।

भारत के राष्ट्रीय चिन्ह के बारे में सामान्य जानकारी।

भारत के राष्ट्रीय चिन्ह में 4 शेर बने हुए हैं जिसमे चारों दिशाओं में शेर खड़े हुए रहते हैं जब हम इस चिन्ह को सामने की ओर से देखते हैं तो इसमें हमें सिर्फ तीन शेर ही दिखाई देते हैं जबकि चौथा शेर जो कि पीछे बना होता है वह चित्र में दिखाई नहीं देता है।

इस चिन्ह नीचे एक गोल आधार होता है जिसमें एक घोड़ा, सांड और हाथी बने हुए होते हैं यह सब चिन्ह इस तरीके से बने हुए होते हैं जिसे देखने पर लगता है कि यह दौड़ रहे हैं और इन इन तीनों के बीच में एक धर्म चक्र भी बना हुआ होता है।

भारत के राष्ट्रीय चिन्ह के नीचे देवनागरी लिपि में सत्यमेव जयते लिखा होता है जिसका मतलब “सच्चाई की विजय” सच्चाई की विजय होता है।

Read also :-

One Response

  1. Sunil kumar December 13, 2018

Leave a Reply