भारत के वर्तमान राष्ट्रपति कौन हैं 2019 में President of India

भारत के राष्ट्रपति कौन है यह हमे पता होना चाहिए क्योंकि भारत का राष्ट्रपति देश का मुखिया तो होता ही है साथ ही देश का प्रथम नागरिक भी कहलाता है। भारत के वर्तमान राष्ट्रपति कौन है हम इस लेख के जरिए इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले हैं। क्योंकि हमारे देश के राष्ट्रपति के बारे में प्रत्येक व्यक्ति को जानकारी होना आवश्यक है। और जो लोग किसी भी Government exam की तैयारी कर रहे है। उन्हें राष्ट्रपति से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछा जा सकता है। इसलिए चलिये जानते भारत के राष्ट्रपति के बारे में।

2018 me bharat ke rastrapati koun hai

भारत का राष्ट्रपति कौन है इसके बारे में पूरी जानकारी।

  • राष्ट्रपति – रामनाथ कोविंद
  • जन्म – 1 अक्टूबर 1955
  • विवाह – सविता कोविंद ( 30 मई 1974)
  • रास्ट्रपति बने – 25 जुलाई 2017
  • धर्म – हिन्दू, कोरी (कोली)

भारत के वर्तमान राष्ट्रपति “रामनाथ कोविंद” है कि इन्होने भारत के राष्ट्रपति की शपथ 20 जनवरी 2017 को 14वे राष्ट्रपति के रूप में ली थी।

रामनाथ एक राजनैतिक हैं जो 20 जनवरी 2017 को भारत के 14वें राष्ट्रपति के तौर पर निर्वाचित हुए और 25 जुलाई 2017 को उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश जेएस खेहर ने इन्हें राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई। इससे पहले रामनाथ कोविंद बिहार राज्य के राज्यपाल और राज्यसभा सदस्य भी रह चुके हैं।

राष्ट्रपति के जीवन के बारे में विशेष जानकारियां

रामनाथ गोविंद का जन्म उत्तर प्रदेश राज्य के कानपुर जिले के परौख गांव में हुआ था।

गोविंद की जाति कोरी है। उन्होंने वकालत B.com और LLB की डिग्री प्राप्त की है इसके बारे दिल्ली उच्च न्यायालय में वकालत प्रारंभ की। वह शुरुआत में केंद्र सरकार के वकील रहे पर 8 अगस्त 2015 को यह बिहार के राज्यपाल के रूप में चुने गए।

इनको दो साल बाद 2017 को भारत की राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार घोषित किए गए, जिसके बाद भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने राष्ट्रपति पद के लिए इन की उम्मीदवारी की घोषणा की थी।

राष्ट्रपति चुनाव के बाद 20 जुलाई 2017 को राष्ट्रपति निर्वाचन का परिणाम घोषित हुआ जिसमें रामनाथ कोविंद ने यूपीए की प्रत्याशी मीरा कुमारी को लगभग 3 लाख से भी ज्यादा वोटों के अंतर से हरा दिया इसके बाद इन्होंने 25 जुलाई 2017 को भारत के 13वें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के पश्चात 14वें राष्ट्रपति की तौर पर राष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण की।

भारत देश के राष्ट्रपति कौन है इसके बारे में जानकरी प्राप्त कर चुके है। यह राष्ट्रपति देश की सेना का भी सर्वोच्च सेनापति होता है। मतलब इन्ही के द्वारा जल, थल और वायु सेना का संभाला जाता है।

Read also :-

Leave a Reply