भारत के दूसरे प्रधानमंत्री कौन थे । Second Prime Minister of India

भारत के दूसरे प्रधानमंत्री कौन थे (who was the second prime minister of india) वैसे तो यह question किसी भी exam में पूछा नहीं जाएगा क्योंकि ज्यादातर exams में प्रथम पद के बारे में और current affairs के बारे में ही किसी भी competitive exam में पूछा जाता है फिर भी हमारे knowledge के लिए हमे यह पता होना चाहिए कि भारत के दूसरे प्रधानमंत्री कौन थे।

bharat ke second prime minister kon the

भारत के दूसरे प्रधानमंत्री “गुलजारीलाल नंदा” थे जो कि 27 मई 1964 को भारत के दूसरे प्रधानमंत्री बने थे। इन्होंने जवालाल नेहरु के बाद यह पदवी हासिल की थी और वह 9 जून 1964 तक भारत के प्रधानमंत्री रहे थे गुलजारीलाल नंदा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस दल से संबंध रखते थे।

हम आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि गुलजारी लाल नंदा ने प्रधानमंत्री कर पद को तब संभाला था जब जवाहरलाल नेहरु, जो कि भारत के प्रथम प्रधानमंत्री थे, की मृत्यु हो गई थी उनकी मृत्यु के तत्पश्चात ही गुलजारीलाल नंदा को इस पद के लिए नियुक्त किया गया था।

गुलजारी लाल नंदा के बारे में सामान्य जानकारी

गुलजारी लाल नंदा का जन्म 4 जुलाई 1898 को पाकिस्तान के पंजाब जिले के सियालकोट में हुआ था। और जब पाकिस्तान और हिंदुस्तान का बंटवारा हुआ तब गुलजारी जी भारत में निवास करने के लिए आ गए। गुलजारीलाल नंदा का जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम बुलाकी राम नंदा था तथा इनकी माता का नाम श्रीमती ईश्वर देवी नंदा था।

Leave a Reply