भारत के उत्तर में कौन – कौन से देश हैं।

भारत एक बहुत बड़ा देश है। इसकी सीमाएं कई देशों को छूती हैं। तीन ओर से भारत समुन्द्र से भी घिरा हुआ है इस कारण भारत दो देशों की जलीय सीमाओं से मिलता है। भारत की विभिन्न दिशाओं में अलग अलग देश मौजूद हैं तथा ये सभी भारत के साथ अपनी सीमाएं साझा करते है। चारों दिशाओं में देखें तो पता चलता है कि भारत चारों ओर से विभिन्न 7 देशों के साथ अपनी सीमाएं साझा करता है।

bharat ke uttar me koun se desh hai

इस प्रश्न के आधार पर देखें तो भारत अपनी सीमाएं उत्तर के तीन देशों के साथ साझा करता है। यानी भारत के उत्तर दिशा में तीन देश मौजूद हैं। ये देश चीन, नेपाल तथा भूटान है। इन देशों से भारत की सीमाएं सटे होने के कारण भारत के साथ इन देशों के रिश्ते भी बिगड़े हैं तथा तनाव की स्तिथि उत्पन्न हुई है। उत्तर की ओर मौजूद देशों में नेपाल तथा भूटान के साथ तो भारत को सीमा को ले कर अधिक मुश्किल नहीं हुई है लेकिन चीन के साथ आज भी आये दिन झड़पे हो जाती हैं।

भारत के उत्तर दिशा में मौजूद देशों की स्तिथि

  • चीन-

भारत उत्तर में विश्व के सबसे बड़े देश के साथ यानी चीन के सीमाएं साझा करता है। मौजूदा समय में चीन जनसंख्या के आधार पर विश्व का सबसे बड़ा देश है। इसकी कुल आबादी 1.404 Billion है। क्षेत्रफल के हिसाब से यह विश्व का तीसरा सबसे बड़ा देश है। इसका कुल क्षेत्रफल 96,00,000 स्क्वायर किलोमीटर है।

भारत के साथ चीन की लगभग 3380 किलोमीटर लंबी सीमाएं लगी हुई है। चीन तथा भारत के बीच जो सीमाएं हैं उसे मैकमोहन लाइन ( McMahon Line ) नाम से जाना जाता है। ये सीमाएं मुख्यतः चीन के अंतर्गत आने वाले तिब्बत से ले कर भारत के सबसे उत्तरी राज्यों में शामिल अरुणाचल प्रदेश के बीच है।

इस सीमा का निर्धारण अंग्रेजी शासनकाल में ही 1914 में तिब्बत के साथ हुआ था। लेकिन चीन इस सीमा का इनकार करता रहा है तथा समूचे अरुणाचल प्रदेश को ही चीन का हिस्सा बताता है। इस बात को ले कर अकसर दोनो के संबंधो में खटास देखने को मिलती हैं। चीन का मत है कि तिब्बत के पास सीमाओं के निर्धारण की शक्ति नही है इस कारण यह बंटवारा वैध नही है।

  • नेपाल –

नेपाल भारत से बिल्कुल सटा हुआ देश है। भारत के उत्तर दिशा में मौजूद नेपाल तथा भारत की सीमाएं 1758 किलोमीटर लंबी है। भारत के साथ नेपाल के भी कुछ छोटे मोटे सीमा विवाद हैं लेकिन ये विवाद काफी बड़े नही हुए हैं। तथा इन दोनों देशों की नीति मित्रता की रही है। नेपाल की अधिक्तर सीमाएं भारत के राज्य बिहार तथा उत्तर प्रदेश से लगती हैं।

नेपाल तथा भारत के बॉर्डर पर  प्रमुख चेक पोस्ट की बात करें तो यह बिहार के जोगबनी, उत्तर प्रदेश के सनौली तथा रुपईडीहा, बिहार का जाथि चेक पोस्ट है। इसके अलावा  तौलिहवा – सिद्धार्थ नगर पोस्ट भी है जो कि सिर्फ भारत तथा नेपाल के नागरिकों के लिए हैं।

  • भूटान –

भूटान भी भारत के उत्तर की ओर मौजूद देश है। इन दोनों देशों के बीच मौजूद बॉर्डर को भूटान – भारत सीमा के नाम से जानते हैं। इस बॉर्डर की लंबाई 699 किलोमीटर है। ये सीमा भारत के कई राज्यों जैसे कि असम, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल तथा सिक्किम को छूती है। इन सीमाओं की लंबाई इन राज्यों में देखें तो असम में 267 किलोमीटर,  अरुणाचल प्रदेश में 217 किलोमीटर, पश्चिम बंगाल में 183 किलोमीटर तथा सिक्किम में सबसे कम 32 किलोमीटर है। भूटान के साथ भारत का कोई बड़ा सीमा विवाद नही है। छोटी मोटी सीमा विवाद को 1973 से 1984 के बीच बातचीत से सुलझा लिया गया था।

Leave a Reply