भारत के वित्त मंत्री कौन है 2019

India के finance minister कौन है यह GK के point of view से एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है क्योंकि फिलहाल में ही India के finance minister बदल गए हैं जिसकी जानकारी बहुत ही कम लोगों को है इसलिए आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की वर्तमान में india के finance mister कौन है और इससे पहले इस पद पर कौन कार्यरत थे चलिये जानते हैं ।

bharat ke vitt mantri kaun hai

bharat ke finamce mantri ke baare me jankari

वर्तमान 2019 में भारत की वित्त मंत्री “निर्मला सीतारमण” है इन्होने 30 मई 2019 को भारत के वित्त मंत्री पद की शपथ ग्रहण की थी। निर्मला जी भारतीय जनता पार्टी दल से संबंध रखती है।

हमे Gk के दृस्टि से यह भी जान लेना आवश्यक है कि इससे पहले इंडिया के फाइनेंस मिनिस्टर पीयूष गोयल थे जोकि temporary additional charge के तहत india के वित्त मंत्री पद का कार्यभार संभाल रहे थे । इससे पहले इंडिया के फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली थे लेकिन इनकी तबीयत खराब हो जाने के कारण इन्हें इस पद से हटा दिया गया था ।

अरुण जेटली 26 मई 2014 को इंडिया के फाइनेंस मिनिस्टर बने थे जिनका कार्यकाल 14 मई 2018 तक चला । इसी के बाद इस पद पर 14 मई 2018 को ही पीयूष गोयल ने शपथ ली और इन्हें टेंपरेरी रूप में इंडिया का फाइनेंस मिनिस्टर बना दिया गया था।

निर्मला सीतारमण के बारे में सामान्य जानकारी 

वर्तमान में 2019 निर्मला सीतारमण भारत के वित्त मंत्री पद पर कार्यरत है परन्तु इससे पहले उन्होंने सितम्बर 2017 से मई 2019 तक भारत के वाणिज्य और उद्दोग (स्वतंत्र प्रभार) एवं] वित्त व कॉर्पोरेट मामले की राज्य मंत्री भी रह चुकी है।

पीयूष गोयल के बारे में सामान्य जानकारी

पीयूष गोयल का जन्म 13 जून 1964 को महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में हुआ था इनकी पत्नी का नाम सीमा गोयल है और इनके दो बच्चे हैं इंडिया के फाइनेंस मिनिस्टर होने के साथ-साथ railway minister और coal minister भी थे।

पीयूष गोयल railway minister पद पर 3 सितंबर 2017 से थे जबकि यह coal minister 3 सितंबर 2017 को बने थे ।

अरुण जेटली के बारे में सामान्य जानकारी

जेटली का पूरा नाम महाराज किशन जेटली है इनका जन्म 28 दिसंबर 1952 को नई दिल्ली में हुआ था । इनकी पत्नी का नाम संगीता जेटली है जबकि इनके दो बच्चे हैं यह पैसे से politician होने के साथ-साथ एक lawyer भी हैं।

3 Comments

  1. Kavita May 30, 2019
  2. Ajit singh June 19, 2019

Leave a Reply