भारत की मुद्रा क्या है। Bharat Ki Mudra

जैसा कि हम सब जानते हैं भारत एक विकासशील देश है जो प्रगति की ओर बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। परंतु आज भी यह देश अन्य देशों के मुकाबले बहुत पीछे हैं। अमेरिका, चीन, दुबई, जापान आदि देश सिर्फ technology में आगे नहीं है बल्कि इनकी मुद्राएं भी भारतीय मुद्रा से आगे रहती हैं। परंतु भारत की मुद्रा और इसका चिन्ह क्या है। इसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है। इसलिए इस लेख में हम जानेंगे कि भारतीय मुद्रा क्या है और international market में इसकी वैल्यू क्या है। चलिए शुरू करते हैं।

bharat ki mudra currency kya hai

भारत की मुद्रा के बारे में जानकारी

भारत की मुद्रा “भारतीय रुपया” है। भारतीय मुद्रा का आधिकारिक प्रतीक चिन्ह “₹” है जिसको 15 जुलाई 2010 को जारी किया गया था। इससे पहले भारतीय रुपया को “रु” से दर्शाया जाता था। परंतु 2010 में Indian government ने इसे एक प्रतीक चिन्ह में बदलने की सोची जिसे iit गुवाहाटी के एक प्रोफेसर ने इसे डिजाइन किया। उन प्रोफेसर का नाम डी. उदय कुमार है। जिन्होंने भारत के प्रतीक चिन्ह को डिजाइन किया है।

भारत के भारतीय प्रतीक चिन्ह को डिजाइन करने के लिए एक प्रतियोगिता आयोजित की गई थी जिसमें लगभग 300 से ज्यादा आवेदन गवर्नमेंट को प्राप्त हुए थे जिनमें से यह प्रतीक चिन्ह चुना गया था।

वर्तमान समय में भारतीय रुपयों को भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा नियामक और जारी किया जाता है।

और वर्तमान समय में भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा भारत में एक रुपए के सिक्के ₹2 ₹5 के सिक्के 10 का सिक्का एवं 50, 100, 200, 500, और 2000 का नोट जारी किए गया है।

अगर यह सब जारी नोट एवं सिक्के किसी के द्वारा लिए नहीं जाते हैं तो यह भारतीय मुद्रा का अपमान माना जाता है इसके लिए आप रिजर्व बैंक से इसकी शिकायत कर सकते हैं।

भारतीय मुद्रा की इंटरनेशनल मार्केट में वैल्यू

  • 1 यूएस डॉलर = 76 ₹
  • 1 भारतीय ₹ = 1.86 पाकिस्तानी रुपया

जैसा हमने ऊपर देखा कि भारतीय मुद्रा की इंटरनेशनल मार्केट में कुछ ज्यादा खासा वैल्यू नहीं है। US Doller के मुकाबले भारतीय रुपया बहुत कमजोर है।

Leave a Reply