भारत की राष्ट्रीय नदी क्या है। National River Of India In Hindi

भारत की राष्ट्रीय नदी क्या है (which is the national river of india) आज के इस लेख में हम इस विषय पर चर्चा करेंगे और साथ में यह भारत की राष्ट्रीय नदी क्यों चुनी गई है इस बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करेंगे।

bharat ki national river koun si hai

भारत की राष्ट्रीय नदी “गंगा” है इस नदी को भागीरथी नदी नाम के नाम से भी जाना जाता है जो कि हिमालय के गंगोत्री ग्लेशियर से निकलती है।

गंगा नदी को भारत की राष्ट्रीय नदी क्यों चुना गया है।

गंगा नदी को भारत की राष्ट्रीय नदी इसलिए चुना गया है क्योंकि इसे हिंदू समुदाय के अनुसार विश्व की सबसे पवित्र नदी माना जाता है और भारत में अधिकतर हिंदू धर्म के लोग निवास करते हैं इसी को देखते हुए गंगा नदी को भारत की राष्ट्रीय नदी चुना गया था यह नदी पर्वतों घाटियों आदि से निकलकर लगभग 2,510 किलोमीटर की दूरी तय करती है और यह नदी बंगाल की खाड़ी में मिल जाती है।

इतना ही नहीं इस नदी के किनारे बहुत से मुख्य धार्मिक स्थल भी स्थित हैं उन स्थानों के नाम वाराणसी, हरिद्वार, इलाहाबाद आदि है जो कि ना सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया भर में पवित्रता के लिए जाने जाते हैं।

गंगा नदी भारत देश की सबसे लंबी नदी है जिसमें अन्य नदियां जैसे कि यमुना, सोन, अलकनंदा, गोमती, घाघरा, कोसी नदी आकर मिलती हैं।

Read also :-

Leave a Reply