सबसे बड़ी विधानसभा किस राज्य में है ?

देश की सबसे बड़ी विधानसभा देश के सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले राज्य उत्तर प्रदेश में है । उत्तर प्रदेश में विधानसभा सदस्यों की संख्या 403 है जिसमें वह Anglo Indian सदस्य शामिल नहीं है जिसकी नियुक्ति  प्रदेश के राज्यपाल के विवेकाधिकार पर निर्भर करती  है। इस सदस्य को मिला दिया जाए तो विधानसभा सदस्यों की संख्या 404 हो जाएगी । उत्तर प्रदेश की विधानसभा का देश की सबसे बड़ी विधानसभा होना कोई अचरज की बात नहीं है अगर उत्तर प्रदेश अपने आप में एक देश होता तो दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा लोकतंत्र होता ।

यही नहीं अगर उत्तर प्रदेश यूरोप में होता तो यूरोप का सबसे बड़ा लोकतंत्र होता ।  जहां तक संवैधानिक संस्थाओं की बात है अगर Legislative bodies की बात की जाए तो उत्तर प्रदेश की विधानसभा से बड़ी केवल देश की लोकसभा है । अब जब आपको अपने इस प्रश्न का  उत्तर मिल गया कि,सबसे बड़ी विधानसभा किस राज्य में है? तो आगे बढ़ते हैं और इस सबसे बड़ी विधानसभा वाले राज्य उत्तर प्रदेश के विषय में कुछ जानकारियों से आपको अवगत कराते हैं ।

bharat ki sabse badi sabha wala rajya

उत्तर प्रदेश : उत्तर प्रदेश जनसंख्या के आधार पर देश का सबसे बड़ा राज्य  है । उत्तर प्रदेश की स्थापना 24 जनवरी 1950 को हुई । इस प्रदेश  की राजधानी लखनऊ है । वर्तमान में उत्तर प्रदेश के राज्यपाल गुजरात की पूर्व मुख्य मंत्री  आनंदीबेन पटेल हैं । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं । उत्तर प्रदेश में वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है । 2011 की जनगणना के अनुसार उत्तर प्रदेश की जनसंख्या  19,98,12,341 है ।

उत्तर प्रदेश का क्षेत्रफल 243290 वर्ग किलोमीटर है क्षेत्रफल के हिसाब से उत्तर प्रदेश देश का चौथा सबसे बड़ा राज्य है । उत्तर प्रदेश की आधिकारिक भाषा हिंदी एवं इसके अतिरिक्त उर्दू है । ऐसी ही अन्य रोचक जानकारियों के लिए हमारे साथ लगातार बने  रहे ।

Leave a Reply