कौन सा महत्वपूर्ण अक्षांश भारत को दो भागों में बांटता है ?

भारत देश दक्षिण एशिया में स्थित भारतीय उप महाद्वीपों का सबसे बड़ा देश है। जो कि उत्तरी गोलार्ध पर स्थित है। क्षेत्रफल के हिसाब से भारत विश्व का 7 वां सबसे बड़ा देश है। और जनसंख्या के हिसाब से विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश है। भारत देश से कुल छः देशों की सीमा लगती है। जिसमें से पूर्व में बांग्लादेश और म्यांमार, पश्चिम में पाकिस्तान,  उत्तर पूर्व में चीन, नेपाल और भूटान स्थित है। जबकि दक्षिण में श्रीलंका, मालदीव, और इंडोनेशिया से भारत की समुद्री सीमा लगती है। इसकी भौतिक सीमा उत्तर में हिमालय पर्वत से लगती है जबकि दक्षिण में इसकी भौतिक सीमा हिंद महासागर से लगती है। पश्चिम में अरब सागर से और पूर्व में बंगाल की खाड़ी से भारत की सीमा लगती है।

भारत का कुल क्षेत्रफल 3287000 square kilometer है। जो पूरे विश्व का 2.4% है। भारत में कुल 29 states है। और 7 union territories है।

भौगोलिक स्थिति के अनुसार भारत का अक्षांशीय (latitude) विस्तार उत्तरी 8°4’ से लेकर उत्तरी 37°6’ तक है।

  • भारत का देशांतरीय विस्तार

भारत का देशांतरीय विस्तार पूर्वी 68°7’ से लेकर पूर्वी 97°25’ तक फैला हुआ है।

  • भारत को दो भागों में बांटने वाले महत्वपूर्ण अक्षांश का नाम कर्क रेखा (Tropic of cancer) है।

संक्षिप्त परिचय

कर्क रेखा (Tropic of cancer) भारत को उत्तरी और दक्षिणी दो भागों में बंटता है। भारत को दो भागों में बांटने वाली अक्षांशीय कर्क रेखा का वर्तमान भोगौलिक स्थिति उत्तरी 23°26’ से लेकर उत्तरी 12°5’ तक है। भारत में कर्क रेखा उज़ैन शहर से निकलती है। कर्क रेखा ग्लोब पर पश्चिम से पूर्व की ओर खींची गई एक काल्पनिक रेखा है। यह रेखा ग्लोब पर खींचे गए पांच प्रमुख अक्षांशीय रेखाएं में से एक है। कर्क रेखा पृथ्वी की ऐसी उत्तरतम (Northernmost)  अक्षांश (latitude) रेखाएं हैं जहां जून क्रांति के समय जब उत्तरी गोलार्ध सूर्य के समकक्ष अधिक झुक जाता है तो सूर्य दोपहर के समय लम्बवत चमकता है। इसलिए कर्क रेखा की भौगोलिक स्थिति स्थाई नही है और इसमें समय समय पर बदलाव होता रहता है। यही कारण है कि 21 जून के दिन जब सूर्य कर्क रेखा के एकदम ऊपर होता है तो उत्तरी गोलार्ध पर वो दिन सबसे लंबा और रात सबसे छोटी होती है। और इस दिन सूर्य की किरणे लम्बवत पड़ने के कारण इस दिन अधिक गर्मी भी होती है। भारत में कर्क रेखा 8 राज्यों से लगती है। जिसमे गुज़रात, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और मिज़ोरम शामिल है।

  • उत्तर भारत- संक्षिप्त परिचय

भारत अक्षांशीय कर्क रेखा द्वारा दो भागों में विभाजित है एक उत्तर भारत और दक्षिण भारत। भारत के उत्तरी भाग को उत्तर भारत कहते हैं। उत्तर भारत का कुल क्षेत्रफल 1624160 square kilometer है। उत्तर भारत को देश का महत्त्वपूर्ण केंद्र माना जाता है। क्योंकि यहां बहुत बड़े बड़े विश्व धरोहर स्थल और तीर्थ स्थल मौजूद है। जैसे महाबोधि मंदिर, हुमायूँ का मक़बरा, और ताजमहल इत्यादि मौजूद है। वहीं तीर्थ स्थल की बात करें तो यहां गंगा नदी, वाराणसी का काशी विश्वनाथ मंदिर, इलाहाबाद का कुंभ मेला, अजमेर का दरगाह इत्यादि विश्व भर में विख्यात है।

उत्तर भारत में अनेकों प्रकार के भौगोलिक छेत्र है जिसमें पर्वत, मैदान, मरुस्थल, इत्यादि सभी मिलते हैं। उत्तर भारत की प्रमुख भाषाएं हिंदी, उर्दू, मैथिली, पंजाबी, डोगरी, कश्मीरी, अवधि, संथाली, और अंग्रेज़ी है। उत्तर भारत के अंतर्गत आने वाले राज्य जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश हैं।

उत्तर भारत के प्रमुख शहर दिल्ली, लखनऊ,  जयपुर, इंदौर, रायपुर, लुधियाना, चंडीगढ़, हैं।

  • दक्षिण भारत संक्षिप्त परिचय

भारत के दक्षिणी भाग को दक्षिण भारत कहते हैं। दक्षिण भारत का कुल छेत्रफल 635780 square kilometer। दक्षिण भारत अपने इतिहास और संस्कृति को लेकर ये उत्तर भारत से काफी अलग है। दक्षिण भारत की भाषाएं भी काफ़ी अलग है यहां मलयालम, कन्नड़, तमिल, तेलुगू,  इत्यादि भाषाएं बोली जाती है। दक्षिण भारत एक प्रकार का प्रायद्वीप है। जिसके पश्चिम में अरब सागर, पूर्व में बंगाल की खाड़ी, दक्षिण में हिन्द महासागर है। दक्षिण भारत के अंतर्गत कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना, केरल, आंध्र प्रदेश आते हैं।

Leave a Reply