भारत में डीजल कहां से आता है ? जानिए पूरी जानकारी।

आबादी के लिहाज़ से भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। इस कारण यहां की आवश्यकता भी काफी अधिक है। काफी क्षेत्रों में तो भारत पूर्ण रूप से आत्म निर्भर है, लेकिन कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां भारत अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए दूसरे देशों पर निर्भर है। ऐसी ही एक आवश्यकता डीज़ल भी है। भारत में व्यापार को सुचारु रूप से चलाए रखने के लिए डीज़ल बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन भारत की समस्या यह है कि भारत के पास डीज़ल का अपना स्रोत बेहद सीमित है। इस कारण भारत को बड़े स्तर पर डीज़ल अन्य देशों से आयात करना पड़ता है।

भारत में भारत की कुल आवश्यकता का 82.08 प्रतिशत डीज़ल दूसरे देश से ही Import किया जाता है। भारत में डीजल अलग – अलग देशों से आता है। भारत दुनिया के देशों में डीजल का तीसरा सबसे बड़ा तेल निर्यातक है। यूं तो भारत विश्व के कई अधिक छोटे – बड़े देशों से तेल निर्यात करता है। भारत मुख्य रूप से चीन, अमेरिका, सऊदी अरब, ईरान, ईराक, कतर, जापान, मलेशिया, ओमान, इंडोनेशिया, स्विट्जरलैंड, बेल्जियम, नाइजीरिया समेत दर्जनों देशों से इम्पोर्ट करता है।

bharat me diesel kaha se aata hai

इसमें से भारत सबसे अधिक डीज़ल का निर्यात चीन से करता है। 2018 – 19 के आंकड़ो के अनुसार भारत ने सबसे अधिक डीज़ल का निर्यात चीन से किया था। भारत को डीज़ल निर्यात करने में दूसरे नंबर पर अमेरिका रहा था। वहीं, भारत तीसरे नंबर पर सबसे अधिक डीज़ल का निर्यात United Arab Emirates (UAE) से करता है। इनके अलावा भारत को डीज़ल निर्यात करने में सऊदी अरब तथा होंग कॉन्ग भी बड़े निर्यातक देशों में शामिल है।

भारत फिलहाल दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा डीज़ल निर्यातक देश है। लेकिन भारत का लक्ष्य है कि अगले कुछ साल में डीजल पर निर्भरता को कम करते हुए अन्य ऊर्जा स्रोतों को बढ़ावा देना है। इसके लिए भारत लगातार प्रयासरत भी है।

Leave a Reply