भारत में कुल कितने जिले हैं 2019 India Districts Name

Bhart me kitne jile hai इस प्रश्न का उत्तर जानना बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां पर विभिन्न धर्मों के लोग एक साथ रहते हैं और एक दूसरे के साथ भाईचारे का व्यवहार रखते हैं। भारत में कुल 29 राज्य हैं जिन्हें इन राज्यों में रहने वाले लोगों की भाषा के आधार पर बांटा गया हैं। पर एक राज्य की तरक्की आसानी से की जा सके इसीलिए इन राज्यों को भी जिलों में विभाजित किया गया है। परंतु भारत में कुल कितने जिले हैं। इसकी जानकारी आज के समय में बहुत ही कम लोगों को होती है। इसलिए आज की इस लेख में हम इसी प्रश्न के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे और साथ में ही भारत का सबसे बड़े जिले और सबसे छोटे जिले कौन से हैं इसके बारे में भी जानेंगे।

bharat me kul kitne jile hai

भारत में कुल कितने जिले हैं

अगर हम 2019 के अनुसार देखें तो, भारत में कुल 719 जिले हैं। परंतु भारत में सन 2001 में 593 और 2011 में कुल 640 जिले ही थे। जिनकी संख्या बढ़कर अब 719 हो गए हैं।

भारत के मध्यप्रदेश राज्य जिसे “हृदय प्रदेश” के नाम से भी जाना जाता है। इसमें जिलों की संख्या 51 से बढ़कर 52 हो चुकी है। यह 52 वॉ जिला 1 अक्टूबर 2018 में बनाया गया है जिसका नाम “निमाड़ी” है।

भारत का सबसे बड़ा जिला

  • क्षेत्रफल के आधार पर

भारत का सबसे बड़ा जिला “कच्छ” है जो कि लगभग 45,652 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। यह जिला भारत के गुजरात राज्य में स्थित है।

  • जनसंख्या के आधार पर

भारत का सबसे बड़ा जिला जनसंख्या के आधार पर ठाणे जिला है। यह जिला महाराष्ट्र राज्य में स्थित है। 2011 की जनगणना के अनुसार इस जिले में लगभग 1105 4131 लोगों का निवास है।

भारत का सबसे छोटा जिला

  • क्षेत्रफल के आधार पर

अगर हम India के सबसे छोटे जिले की बात करें तो भारत का सबसे छोटा जिला “माहे” है। जो कि भारत के पांडुचेरी में स्थित है, यह जिला लगभग 9 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

  • जनसंख्या के आधार पर

जनसंख्या के आधार पर भारत का सबसे छोटा जिला अपर दिबांग वैली (Upper Dibang Valley) जिला है जिसमें 2011 की जनगणना के अनुसार मात्र 7,948 लोग निवास करते हैं। यह जिला भारत के अरुणाचल प्रदेश में स्थित है और यह जिला इस राज्य का क्षेत्रफल के आधार पर सबसे बड़ा जिला है जो कि लगभग 9,129 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। परंतु जनसंख्या के मामले में यह भारत का सबसे छोटा जिला है।

Read also :-

3 Comments

  1. Md samir January 8, 2019
    • Arvind Patel January 9, 2019
  2. Mohammad Tanveer January 9, 2019

Leave a Reply