भारत का सबसे ज़्यादा झरना वाला राज्य कौन सा है।

भारत के सभी राज्यों में मौजूद प्राकृतिक संसाधनों की उपलब्धता में भिन्नता देखने को मिलती है। कुछ राज्य प्राकृतिक रूप से काफी समृद्ध है और वहां बड़ी संख्या में नदियां, झरने, पहाड़ समेत अन्य खनिज इत्यादि पाए जाते हैं। जबकि कुछ राज्य ऐसे हैं कि उनके पास ये प्राकृतिक संसाधन सिर्फ सीमित मात्रा में ही मौजूद है। ये प्राकृतिक सन्साधन पृथ्वी को खूबसूरती प्रदान करती है। प्रकृति को और भी खूबसूरत बनाने वाले ऐसे ही एक प्राकृतिक संसाधनों में झरने ( Waterfalls ) का भी स्थान है।

bharat me sabse jyada jharna kaha hai

भारत के अलग अलग राज्यों में भिन्न संख्या में ऊँचाई से गिरने वाले झरने मौजूद है। कुछ झरनों की ऊंचाई काफी अधिक है जबकि कुछ की अपेक्षाकृत कम ऊंचाई हैं। कर्नाटक राज्य में मौजूद कुंचिकल झरना भारत का सबसे ऊंचा झरना हैं। इसकी ऊंचाई 1493 फिट हैं। सभी राज्यों में मौजूद झरने को देखते हैं तो कुछ राज्यों में कम जबकि कुछ राज्य में अधिक संख्या में झरने दिखते हैं। संख्या के आधार पर भारत में सबसे अधिक झरने भारत के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में है।

तमिलनाडु – भारत का सबसे अधिक झरने वाला राज्य

तमिलनाडु प्राकृतिक रूप से काफी समृद्ध राज्य है। यहां बड़ी संख्या में पहाड़, नदियाँ, समुद्र इत्यादि मौजूद हैं। इनमें से नदियाँ और पहाड़ मिल कर कई खूबसूरत झरनों का निर्माण करती हैं। ये झरने बड़ी संख्या में अपनी ओर पर्यटकों को आकर्षित भी करता है। ये झरने तमिलनाडु के अलग अलग हिस्सों में मौजूद है। यहां मौजूद सभी झरनों को मिला कर लगभग 48 झरने मौजूद हैं। यह संख्या किसी भी राज्य के मुकाबले सबसे अधिक है।

तमिलनाडु के कुछ प्रमुख झरने

  • होगेनक्कल ( Hogenakkal )

तमिलनाडु के धरमपुरी ज़िले में मौजूद यह झरना राज्य के प्रमुख झरनों में गिनी जाती है। साथ ही यह झरना भारत के सबसे खूबसूरत झरनों में से एक है। इस कारण यह राज्य के प्रमुख पर्यटक स्थलों में भी गिना जाता है। चेन्नई से 354 किलोमीटर और बेंगलुरु से 146 किलोमीटर दूरी पर स्तिथ यह झरना कावेरी  नदी से निकलती है।

  • कुट्रालम झरना ( Kutralam Falls )

तमिलनाडु के Tirunelveli ज़िले के Tenkasi शहर में मौजूद यह झरना Courtallam Falls के नाम से भी जाना जाता है। यह झरना भी तमिलनाडु के प्रसिद्ध झरनों में से एक है। इस झरने को Spa of South के नाम से भी जाना जाता है। यह झरना Chittar नदी से निकलती है। इस झरने से गिड़ने वाले पानी से लोगों का एक विश्वास भी जुड़ा हुआ है। इस पानी को चिकित्सकीय गुणों से भरा हुआ माना जाता है।

  • सिरुवानी झरना ( Siruvani Waterfall )

Coimbatore रेलवे Station से 36 किलोमीटर दूरी पर स्थित इस झरने को Kovai Kutralam Falls के नाम से भी जाना जाता है। यह झरना घने जंगलों से हो कर बहने वाली सिरुवानी नदी से निकलती है। यह झरना सिरुवानी बांध से 5 किलोमीटर दूरी पर मौजूद है।

  • थिरूपरप्पू झरना ( Thiruparappu Waterfall )

Pechiparai Dam से 13 किलोमीटर पर स्तिथ यह झरना कन्याकुमारी से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह झरना भी खूबसूरत झरनों में से एक है। यहां बच्चों के लिए एक Swimming Pool भी बनाया गया है।

Read also :-

Leave a Reply