भारत में कुल कितने शहर हैं। India Me Kitni City Hai

भारत मे कितने शहर है यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न है क्योंकि भारत देश में वर्तमान में बहुत से ऐसे शहर है जो ना कि भारत में। बल्कि, दुनियाभर में जाने जाते हैं जैसे कि मुंबई शहर दुनिया भर में हिंदी सिनेमा के लिए प्रसिद्ध है। ऐसे ही कुछ अन्य शहर जैसे कि आगरा, ताजमहल के लिए प्रसिद्ध है इसी प्रकार कोलकाता भी नवरात्रि के सीजन के लिए दुनिया भर में जाना जाता है परंतु भारत में कूल कितने शहर हैं (how many cities in India) इसकी जानकारी बहुत ही कम लोगों को है इसलिए आज के इस लेख में हम इसी विषय पर discuss करेंगे और साथ में ही हम भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा है इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे।

bharat me kul kitne shahr hai

भारत में शहरों की संख्या कितनी है

भारत में वर्तमान समय में लगभग चार हजार शहर है इनमें से भारत में 40 ऐसे शहर है जिनकी population लगभग 10 लाख से ज्यादा है और 400 के लगभग ऐसे शहर है जिनकी population 1 लाख से 10 लाख के बीच में है।

भारत का जनसंख्या के आधार पर सबसे बड़ा शहर कौन सा है

भारत का सबसे बड़ा शहर महाराष्ट्र राज्य में स्थित “मुंबई” है इस शहर में लगभग 1.9 करोड़ लोग का निवास है मुंबई एक बहुत ही प्रसिद्ध शहर है जो कि भारत का एक मुख्य शहर भी माना जाता है इसे हिंदी सिनेमा और भारत की मनोरंजन राजधानी के साथ – साथ फैशन और वाणिज्यिक शहर भी माना जाता है।

भारत का क्षेत्रफल के आधार पर सबसे बड़ा शहर

क्षेत्रफल के आधार पर भारत का सबसे बड़ा शहर “दिल्ली” को माना जाता है जो कि लगभग 1,483 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है यह एक शहर होने के साथ-साथ भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश भी है।

Read also :-

Leave a Reply