भारत की सबसे बड़ी इमारत कौन सी है।

तेज़ी से बदलते समय के साथ साथ सभी क्षेत्रों में बदलाव देखी गयी। रोज़ रोज़ नए नए खोज और Technology ने हर स्तर पर बदलाव ला दिया। इन बदलावों में भवन निर्माण कला भी शामिल है। समय के साथ विश्व के अलग – अलग देशों में नई तकनीक की सहायता से तरह – तरह के भवन बनने शुरू हो गए। इस दौर ने देशों के बीच सबसे भव्य भवनों के निर्माण की भी प्रतिस्पर्धा बढा दी।

bharat ki sabse badi imarat kounsi hai

नए Technology की मदद से गगनचुंबी इमारतें तैयार की जाने लगी। भारत में भी कई भव्य और गगनचुंबी इमारतों का निर्माण किया गया। भारत में मौजूद इमारतों में सबसे ऊंची इमारत की बात करें तो यह इमारत मुंबई में मौजूद है। भारत के सबसे ऊंची इमारत होने का गौरव वर्तमान समय में मुंबई स्थित द इम्पीरियल टॉवर ( The Imperial Tower ) है। यहां पर समान ऊंचाई की दो Building मौजूद है। यह एक Residential इमारत है।

द इम्पीरियल – भारत की सबसे ऊंची इमारत

मुंबई के M.P. Mills Compound, Tardeo में स्थित The Imperial Tower की रूप रेखा 2001 में तय की गई तथा इसकी नींव 2002 में रखी गयी थी। इस भवन के निर्माण से पहले इस स्थान पर Slum बस्ती हुआ करता था।  इसके निर्माण में 8 साल का समय लगा और 2010 में पूरा हुआ। इसे बनाने वाली Company का नाम Shapoorji Pallonji & Co Ltd ने किया था।

इस सबसे ऊंची इमारत की कुल ऊंचाई 254 मीटर ( 833 फिट ) है। इस इमारत के दोनो बिल्डिंग में 60 – 60 Floor हैं। इस आलीशान बिल्डिंग में 17 लिफ्ट लगे हुए हैं। The Imperial के Architect देश के जाने माने Architecture Hafeez Contractor हैं। इन्हों ने ही इस बिल्डिंग का Design तैयार किया था। Hafeez इससे पहले भी कई मशहूर इमारत का Design तैयार कर चुके हैं।

60 मंज़िला इस इमारत में अलग तरह के Flats और  Duplex मौजूद हैं। इसमें 3 BHK, 4BHK, 5 BHK Flats तथा Multistory Parking मौजूद हैं। क्रमवार तरीके से देखें तो Building  के 12 से 39वें तल्ले तक 3 तथा 4 BHK के Flats हैं। इसके ऊपर के तल्लों, 40 से 47 तल्ले पर 4 BHK के Duplex और 5 BHK के Flats हैं। 49 से 54वें मंज़िल तक 5 BHK के Duplex है। इन Flats और Duplex के अलावा बाकी के Floors पर Multistore Parking तथा Club House बने हुए हैं।

इस Buildings को मुंबई के प्राकृतिक खूबसूरती को भी ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। इसे इस तरह बनाया गया है कि इसकी बालकनी से मुंबई के समुन्द्रों का भी नज़ारा किया जा सकता है। समुद्रों के नजारे के लिए दोनो ही इमारत के ऊपर भी बालकनी का निर्माण किया गया है। The Imperial Tower को पहले S D Tower के नाम से जाना जाता था।

The Imperial Tower को आंकड़ो में देखे तो यह इमारत भारत और मुम्बई की सबसे ऊंची इमारत है। एशिया में इस भवन का स्थान हालांकि काफी नीचे यानी 210 वां स्थान है। पूरे विश्व में इस भवन के स्थान की बात करें तो इस भवन का स्थान 358वां है।

Leave a Reply