भारत की सबसे छोटी तहसील कौन सी है। Bharat Ki Sabse Chhoti Tahsil

भारत की सबसे छोटी तहसील कौन सी है इसके बारे में जानने से पहले हम आपको बता दें कि क्षेत्रफल के आधार पर भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान और जनसंख्या के आधार पर भारत का सबसे बड़ा राज्य उत्तरप्रदेश है। परन्तु भारत की सबसे बड़ी तहसील और सबसे छोटी तहसील कौन सी है इसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है। इसलिए आज के इस लेख में हम इसी विषय पर discuss करेंगे कि भारत सबसे छोटी तहसील का नाम क्या है और यह किस राज्य के किस जिले में स्थित है।

bharat ki sabse chhoti tehsil kousi hai

भारत की सबसे छोटी तहसील “अजयगढ़’ है जो कि भारत के मध्य प्रदेश राज्य के पन्ना जिले में स्थित है यह जिला 7,135 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पन्ना जिला दुनिया भर में अपनी “हीरो के खदानों” के लिए प्रसिद्ध है।

मध्य प्रदेश के बारे में सामान्य जानकारी

मध्यप्रदेश, भारत का एक बहुत ही मुख्य state है जो कि भारत के मध्य में बसा हुआ है जिसका गठन 1 नवंबर 1956 को हुआ था। उस समय मध्यप्रदेश, छेत्रफल के आधार भारत का सबसे बड़ा राज्य हुआ करता था परंतु 1 नवंबर 2000 को इस राज्य को विभाजित कर दिया गया और एक नए राज्य “छत्तीसगढ़” की स्थापना की गई। वर्तमान समय में मध्य प्रदेश लगभग 308,252 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है जो कि भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है। मध्यप्रदेश की राजधानी “भोपाल” है और अगर हम यहां के सबसे बड़े शहर की बात करें तो इंदौर यहां का सबसे बड़ा शहर है जिसे “मिनी बॉम्बे” भी कहा जाता है।

Leave a Reply