भारत का सबसे उच्चतम रेडियो स्टेशन कौन सा है।

भारत में टेलीविजन और Internet के आगमन से पहले तक संचार और मनोरंजन का सबसे बड़ा साधन रेडियो ही हुआ करता था। देश के प्रधानमंत्री तथा राष्ट्रपति के भाषणों या किसी खास  घोषणाओं के लिए रेडियो का ही सहारा लिया जाता था। इसके अलावा घर – घर में मनोरंजन का सबसे बड़ा साधन रेडियो ही हुआ करता था। इसकी ही मदद से लोग समाचार ( News ) भी जान पाते थे।

bharat ka sabse uchchatam radio station koun sa hai

रेडियो के बाद TV के आगमन ने मनोरंजन और संचार के दायरे को और  बढ़ा दिया। देखते ही देखते टेलीविजन मनोरंजन का सबसे बड़ा साधन बन गया। धीरे धीरे घर – घर में रेडियो की जगह टेलीविजन ने ले ली। फिर इंटरनेट के आगमन और  तेज़ी से हो रहे विस्तार से अब टेलीविजन को भी कड़ी चुनौती मिल रही है। इन सब के बावजूद भी आज भी रेडियो का अस्तित्व बचा ही हुआ नही है, बल्कि समय के सात यह भी काफी Advance हुआ है।

सुदूर इलाकों, जहां आज भी Internet और टेलीविजन की पहुंच नही है वहां संचार और मनोरंजन म सबसे बड़ा साधन रेडियो ही है। भारत में 2008 में एक ऐसे ही स्थान पर रेडियो स्टेशन की स्थापना की गई थी जहां टेलीविजन सैटेलाइट नही पहुँच पाते थे। यह रेडियो स्टेशन जम्मू कश्मीर के लद्दाख में स्थापित किया गया था। यह रेडियो स्टेशन बहुत ही ऊंचाई पर स्थापित किया गया था। इस कारण ऊंचाई के लिहाज से यह रेडियो स्टेशन भारत का सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थित रेडियो स्टेशन बन गया।

भारत का सबसे ऊंचाई पर स्थित रेडियो स्टेशन “लद्दाख” में मौजूद है।

  • संक्षिप्त परिचय

29 मई 2008 को जम्मू कश्मीर के तत्कालीन मुख्यमंत्री रहे गुलाम नबी आजाद ने एक FM Station का उद्घाटन किया था। यह स्टेशन लद्दाख के आंतरिक स्थान में मौजूद है। लद्दाख के कुछ इलाकों की बनावट ऐसी है कि वहां इंसानी बस्ती तो है लेकिन सैटेलाइट सिगनल नही पहुँच पा रहे थे। इस कारण इस इलाके को टेलीविजन या रेडियो जैसी सुविधाओं का लाभ नही मिल पा रहा था। इसी को देखते हुए सरकार ने इस स्थान पर रेडियो स्टेशन स्थापित करने का फैसला किया था।

लद्दाख में मौजूद इस रेडियो स्टेशन को भारत का सबसे ऊंचाई पर स्थित रेडियो स्टेशन होने का ग़ैरव प्राप्त है। इस स्टेशन कि समुद्र तल से कुल ऊंचाई  11,800 फिट है। यह रेडियो स्टेशन लद्दाख के लेह में मौजूद है। इतनी ऊंचाई पर स्थित होने के कारन यह रेडियो स्टेशन भारत ही नही बल्कि विश्व भर में सबसे ऊंचाई पड़ स्थित रेडियो स्टेशन है। इस रेडियो स्टेशन के शुरू होने के बाद से लद्दाख के कुछ इलाकों जैसे खालसी, न्योमा और दीक्षित  इत्यादि शहरों में रेडियो  सिग्नल की पहुँच स्थापित हो गई।

भारत में रेडियो का इतिहास

भारत में सबसे पहले रेडियो स्टेशन की शुरुआत 8 जून 1936 को हुई थी। सबसे पहले All India Radio की शुरुआत की गई थी। यह भारत सरकार के अधीन आता है। इसका स्वामित्व प्रसार भारती के पास है। All India Radio 1956 से आकाशवाणी के नाम से जाना जाने लगा।

All India Radio भारत ही नही बल्कि विश्व की सबसे बड़ी Radio Network है। इसके सभी क्षेत्रीय रेडियो स्टेशन को मिला लें तो पूरे भारत में 420 स्टेशन मौजूद है। इसकी पहुचं  भारत के 92 % इलाकों में है। देश की आबादी के लिहाज से इसकी पहुंच 99.19% आबादी तक है।

Leave a Reply