भारत और श्रीलंका के बीच में कौन से द्वीप स्थित है।

भारत और श्रीलंका के बीच संबन्ध आदि काल से रहा है। श्रीलंका और भारत का संबन्ध हिन्दू  धर्म के ग्रँथ में भी मिलता है। इन दोनों देशों के संबन्ध को इस बात से भी बल मिलता है कि आदि काल में निर्मित राम सेतु भारत के समुद्र से होते हुए श्रीलंका जाता है। इससे कई धार्मिक कथाएं जुड़ी हुई है। इसके अलावा देखें तो भारतीय राज्य तमिलनाडु के तुरंत बाद ही श्रीलंका की जलीय सीमा आरंभ हो जाती हैं यानी कि भारत और श्रीलंका, दोनो एक दूसरे से जलीय सीमा साझा करते है।

bharat aur shirlanka ke beech me dweep hai

जैसा कि ये दोनों देश जलीय सीमा साझा करते  है यानी कि इन दोनों के बीच में समुद्र हैं। दोनों के बीच समुद्र  स्थित होने के कारण इनके बीच में कई द्वीप ( Island ) भी देखने को मिलते हैं। इन दोनों देशों के बीच मौजूद द्वीप की बात करें तो दोनो देश के बीच 2 मुख्य द्वीप हैं। एक भारत के कब्जे में है जबकि दूसरा द्वीप श्रीलंका के अंतर्गत आता है। भारत के अंतर्गत आने वाला Island, रामेश्वरम द्वीप ( Rameswaram Island ) है। श्रीलंका के अंतर्गत मन्नार द्वीप ( Mannar Island ) आता हैं।

रामेश्वरम द्वीप – भारत तथा श्रीलंका के बीच स्थित, भारत के अंतर्गत आने वाला द्वीप

  • संक्षिप्त परिचय

रामेश्वरम द्वीप भारत के दक्षिण राज्य तमिलनाडु तथा श्रीलंका के बीच मौजूद एक द्वीप है। रामेश्वरम द्वीप को Pamban Island के नाम से भी जाना जाता है। भारत के अंर्तगत आने वाला यह द्वीप तमिलनाडु राज्य के Ramananthapuram ज़िले का एक Taluk है। क्षेत्रफल की दृष्टि से देखें तो रामेश्वरम द्वीप तमिलनाडु में मौजूद सभी द्वीपों में सबसे बड़ा द्वीप है।

रामेश्वरम द्वीप का कुल क्षेत्रफल 96 वर्ग किलोमीटर है। इस द्वीप की लंबाई की बात करें तो यह 17.70 किलोमीटर लंबा है तथा इसकी चौड़ाई 9.65 किलोमीटर है। इसके समुद्री तट की बात करें तो इसकी कुल लंबाई 37 किलोमीटर है। 2011 कि जनगणना के हिसाब से इस द्वीप  की कुल जनसंख्या 82,682 थी।

  • रामेश्वरम द्वीप का भूगोल

यह Island Ramananthapuram ज़िले का एक Taluk है जो कि 4 अलग अलग Division में बंटा हुआ हैं। इसके Division क्रमशः Okarisalkulam, Mahindi, Pamban और Rameswaram हैं। इस द्वीप पर दो स्थान बड़े Town के रूप में व्यवस्थित है, Pamban तथा Rameswaram. यही दोनो यहां के सबसे बड़े Town भी है। इसके अलावा आपको बता दें की island पर Railway Station भी है। यहां का Railway Station इन्ही दो बड़े Town यानी Pamban और Rameswaram में है। इस Island के सबसे अधिक जनसंख्या वाले जगह की बात करें तो यहां का सबसे अधिक जनसंख्या वाला स्थान Rameswaram ही हैं

रामेश्वरम  का धार्मिक महत्व

रामेश्वरम की गिनती हिन्दू धर्म के पवित्र शहरों में कई जाती है। यहां हर साल बड़ी संख्या में हिन्दू श्रद्धालु आते हैं। यहां मौजूद Ramanathaswamy मंदिर विश्व प्रसिद्ध है और इसी जगह लोग आते हैं। यह मंदिर शिव जी को समर्पित है। इसका निर्माण 12वी सदी में ही किया गया था। इस मंदिर के साथ एक और गर्व जुड़ा हुआ है कि इस मंदिर का Corridor एशिया का सबसे बड़ा Corridor है।

  • Mannar Island : भारत – श्रीलंका के बीच स्थित, श्रीलंका के अंतर्गत आने वाला द्वीप

यह द्वीप श्रीलंका के मन्नार ज़िले के अंर्तगत आता है। इसका कुल क्षेत्रफल 50 वर्ग किलोमीटर है। यह भारतीय द्वीप रामेश्वरम द्विप से राम सेतु से जुड़ा हुआ है। मौजूदा दौर में रामसेतु के बारे में वैज्ञानिकों का तथ्य यह है कि किसी जमाने में यह भारत तथा श्रीलंका के बीच का सड़क मार्ग था। श्रीलंका का यह द्वीप पूरी तरह से सूखा हुआ तथा बंजर है। यहां का मुख्य व्यवसाय मछली पकड़ना है।

Leave a Reply