भारत की सबसे बड़ी मानव निर्मित झील कौन सी है। biggest human made lake in India

भारत की सबसे बड़ी मानव निर्मित झील कौन सी है आज की इस article में हम इस विषय पर जानकारी प्राप्त करेंगे परंतु हम आपको पहले बता दे कि हम आपके पिछले आर्टिकल में भारत की सबसे बड़ी झील कौन सी है इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके हैं अगर आपने अभी तक वह पोस्ट read नहीं की है तो अभी भी आप उस पोस्ट को read कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं भारत की सबसे बड़ी मानव निर्मित झील कौन सी है।

भारत की सबसे बड़ी मानव निर्मित झील गोविंद बल्लभ पंत सागर  है। यह झील गोविंद बल्लभ  पंत सागर बांध पर स्थित है इस बांध को रिहंद बांध के नाम से भी जाना जाता है।  यह बांध उत्तर प्रदेश एवं मध्य प्रदेश के बॉर्डर पर स्थित  उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में  रिहंद नदी पर बना है जो कि  सोन  नदी की एक सहायक नदी है।

bharat ki manav nirmit jheel

India की सबसे बड़ी मानव निर्मित झील की जानकारी

गोविंद बल्लभ पंत सागर की कुल कैपेसिटी 10.6 बिलीयन क्यूबिक मीटर है। इस बांध का जल ग्रहण क्षेत्र उत्तर प्रदेश के अलावा मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ तक जाता है। गोविंद बल्लभ पंत सागर बांध की ऊंचाई 91.46 मीटर है, इस बांध की लंबाई 934.45 मीटर है। इस dam का निर्माण 1954 में शुरू हुआ और इस बांध ने अपना काम 1962 में प्रारंभ किया।  इस बांध का उद्घाटन तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने किया था।  इस बांध का नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी गोविंद बल्लभ पंत के नाम पर रखा गया। बांध की लागत तत्कालीन भारत में लगभग 40 करोड़ की थी।  इस बांध से लगभग 300 मेगावाट बिजली पैदा की जाती है।

गोविंद बल्लभ पंत सागर झील का पानी  सोन नहर को जाता है। इस नहर के द्वारा   बिहार के मुजफ्फरनगर, चंपारण  एवं दरभंगा जिले की लगभग 2.5 लाख हेक्टेयर जमीन सिंचित होती है। यह बांध  सिंचाई एवं बिजली उत्पादन के साथ-साथ मछली पालन, पर्यटन, पानी के खेल  अथवा वाटर स्पोर्ट, बाढ़ पर नियंत्रण, मृदा के कटाव को रोकने में भी काफी सहायक  साबित हुआ है ।

गोविंद बल्लभ पंत सागर झील वही जगह है जहां पर भारत का पहला फ्लोटिंग वॉटर सोलर प्रोजेक्ट स्थापित किया जाना है। इस project की कैपेसिटी 150 मेगावाट की रखी गई है। इस प्रोजेक्ट को बनाने का ठेका शापूर्जी   पालोनजी कंपनी को दिया गया है। इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट को खत्म करने की समय सीमा केवल 13 महीने की रखी गई है।

आपको यह आर्टिकल भारत की सबसे बड़ी मानव निर्मित झील कैसा लगा यह हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और ऐसे ही gk के लिए हमारी website के साथ जुड़े रहें धन्यवाद ।

Read also :-

Leave a Reply