बिहार का Full Form क्या है । Bihar Full Form in Hindi

बिहार भारत गणराज्य का एक प्रमुख राज्य है जो उत्तर में नेपाल से, पूरब में पश्चिम बंगाक से, पश्चिम में उत्तर प्रदेश से और दक्षिण में झारखंड से घिरा हुआ है। “बिहार” शब्द संस्कृत के विहार से बना है जिसका संबंध प्राचीन काल के बौद्ध विहारों से है। बिहार शब्द स्वयं एक पूर्ण शब्द है। बिहार शब्द का एक विशिष्ठ अर्थ होता है। यह शब्द कई शब्दों के पहले अक्षरों को मिलाकर नहीं बना है। इस कारण बिहार शब्द का कोई फुलफॉर्म नहीं होता है। यह अपने आप में ही अर्थयुक्त शब्द है जो प्राचीन काल से ही चला आ रहा है।

bihar ka ull form

वर्तमान में एक राज्य का रूप ले चुका बिहार शब्द संस्कृत और पाली भाषा के शब्द “विहार” (Vihar) से बना है जिसका अर्थ होता है “आवास’ या रहने का स्थान। बिहार का वर्तमान क्षेत्र मौर्य से लेकर गुप्त काल तक मगध के नाम से जाना जाता था। मगध की राजधानी पाटलिपुत्र हुआ करती थी। यह क्षेत्र भगवान बुद्ध की कार्यस्थली होने के कारण बौद्ध भिक्षुओं के लिए तीर्थस्थली के जैसा था और भारी संख्या में बौद्ध सन्यासी और श्रद्धालु यहाँ आते थे।

इस स्थान का नाम विहार कब पड़ा यह कहना कठिन है क्योंकि इस बारे में कोई भी साहित्यिक या ऐतिहासिक प्रमाण उपलब्ध नहीं है। किन्तु भगवान बुद्ध ने इसी क्षेत्र के गया में निरंजना नदी के किनारे पीपल के पेड़ के नीचे मोक्ष प्राप्त किया था। बुद्ध के जीवन से जुड़े होने के कारण इस स्थान में मौर्य वंश से लेकर गुप्त काल तक और बाद के शासकों ने भी बौद्ध श्रद्धालुओं के रहने और निवास करने के लिए कई आवासों का निर्माण कराया था। इन आवासों को “विहार” के नाम से जाना जाता था। इन विहारों में कुछ बौद्ध मठ भी हुआ करते थे। इस स्थान में बौद्ध और जैन विहारों की अधिकता के कारण इसे बाद में विहार के नाम से जाना जाने लगा। मध्यकालीन इस्लामिक साहित्य में इस क्षेत्र को बिहार के नाम से ही संबोधित किया गया है। विदेशी आक्रमणकारियों जैसे कि तुर्क और मंगोल ने भी इस क्षेत्र को बिहार के नाम से ही संबोधित किया है। अरब से आने वाले लोगों ने भी इस जमीन को बिहार ही कहा है।

बिहार राज्य की रूपरेखा और प्रमुख आँकड़े

  1. मंडलों की संख्या – 9
  2. जिलों की संख्या – 38
  3. 3. उपविभागों की संख्या – 101
  4. सी०डी० ब्लॉकों कि संख्या 554
  5. प्रमुख शहरी क्षेत्र – 14
  6. राजस्व गांवों की संख्या – 44,874
  7. सर्वाधिक आबादी वाला जिला  – पटना (95,772,804)
  8. सबसे कम आबादी वाला जिला – शेखपुरा (634,927)
  9. उच्चतम दशकीय जनसंख्या वृद्धि वाला जिला  – मधेपुरा 30.65
  10. सबसे कम दशकीय जनसंख्या वृद्धि वाला जिला  – गोपालगंज 18.83
  11. सबसे घनी आबादी वाला जिला  – शिवहर (1,882)
  12. न्यूनतम घनी आबादी वाला जिला  – कैमूर (भभुआ) (488)
  13. सर्वाधिक लिंगानुपात वाला जिला – गोपालगंज (1,015)
  14. सबसे कम लिंगानुपात वाला जिला  – मुंगेर और भागलपुर (879)
  15. सबसे अधिक साक्षरता दर वाला जिला – रोहतास 75.59
  16. सबसे कम साक्षरता दर वाला जिला  – पूर्णिया 52.49
  17. राज्य के एक जिले की औसत जनसंख्या – 2,731,701
  18. क्षेत्रफल वर्ग किमी में – 94,163

(नोट:- सभी आंकड़े 2011 की जनगणना से लिए गए हैं।)                    

बिहार का उल्लेख वेदों, पुराणों और बौद्ध साहित्य में कई बार आया है। बिहार के नाम को फिर से बदलकर विहार करने की मांग कई बार उठती रही है। हालांकि बिहार के नाम को बदलने के ऊपर कोई एकराय नहीं हो पाई है। बिहार शब्द अपने आप में पूरा शब्द है और इसका कोई फुलफॉर्म नहीं है। फुलफॉर्म उन शब्दों का होता है जो कई शब्दों के एक-एक अक्षर को मिलाकर बनते हैं जैसे कि-डबल्यूएचओ(WHO)-जिसका फुलफोर्म होता है विश्व स्वस्थ्य संगठन। 

Leave a Reply