2019 में बिहार के मुख्यमंत्री कौन हैं।

बिहार का वर्तमान मुख्यमंत्री कौन है (Chief minister of Bihar) आज हम इस पर बात करेंगे लेकिन इससे पहले हम जानेंगे कि मुख्यमंत्री कौन होता है और मुख्यमंत्री क्या क्या कर सकता है ।

मुख्यमंत्री किसी एक राज्य के मंत्रिपरिषद का प्रधान होता है जिसे 1935 के अधिनियम के तहत मुख्यमंत्री को प्रधानमंत्री की संज्ञा दी गई है जिस प्रकार संघ की मंत्री परिषद का मुखिया या प्रधान प्रधानमंत्री होता है उसी प्रकार राज्य के मंत्री परिषद का मुखिया या प्रधान, मुख्यमंत्री होता है इस प्रकार हम कह सकते हैं कि संघ शासन में जो पदवी प्रधानमंत्री की होती है वहीं पदवी राज्य शासन में मुख्यमंत्री की भी होती है ।

bihar me vartman mukhya mantri ka naam kya hai

मुख्यमंत्री की नियुक्ति राज्यपाल के द्वारा की जाती है परंतु राज्यपाल के पास इतने अधिकार नहीं होते हैं जितने कि मुख्यमंत्री के पास होते हैं। मुख्यमंत्री की नियुक्ति संविधान के अनुच्छेद 163 के अंतर्गत की जाती है ।

बिहार के मुख्यमंत्री कौन है

बिहार के वर्तमान मुख्यमंत्री ‘नीतीश कुमार‘ है जिन्होंने 22 फरवरी 2015 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की थी नीतीश कुमार बिहार के 22वें मुख्यमंत्री हैं जो कि जनता दल यूनाइटेड जेडीयू से संबंध रखते हैं ।

नीतीश कुमार पहली बार बिहार के मुख्यमंत्री नहीं बने इससे पहले भी वह मुख्यमंत्री रूप में सेवा कर चुके हैं उन्होंने इससे पहले यह 24 नवंबर 2005 को यह पद संभाला था और वह इस पद पर 26 नवंबर 2010 तक रहे थे इसके बाद 26 नवंबर 2010 से 24 मई 2014 तक फिर उन्होंने इस पद को संभाला ।

इसके बाद जीतन राम मांझी जो कि जनता दल के ही एक नेता है उन्होंने 20 मई 2014 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की और वह 22 फरवरी 2015 तक बिहार के मुख्यमंत्री रहे ।

Leave a Reply