बिहार का सबसे बड़ा जिला कौन सा है । largest District of Bihar

अगर आप किसी government exam की तैयारी कर रहे हैं तो आपके पास सामान्य प्रश्नों की जानकारी होना बहुत ही जरूरी है और यह भी एक बहुत ही सामान्य सा प्रश्न है कि बिहार का सबसे बड़ा जिला कौन सा है । आज हम इसके बारे में बात करेंगे लेकिन इससे पहले हम बिहार के बारे में कुछ अन्य जानकारियां प्राप्त करेंगे जो किसी भी exam और gk के हिसाब से बहुत important है ।

bihar ka sabse bada jila ka naam kya hai

बिहार भारत का सबसे प्राचीन राज्यों में से एक राज्य माना जाता है जिसको प्राचीन काल में ‘मगध’ के नाम से भी जाना जाता था आज इसकी राजधानी भले ही पटना है लेकिन पटना को भी पुराने जमाने में पाटलिपुत्र के नाम से जाना जाता था यहां पर मौर्य वंश, गुप्त वंश आदि राजाओं ने अपना साम्राज्य का विस्तार करके राज किया था इसके अलावा यहां पर मुगल शासकों द्वारा भी राज किया गया है ।

बिहार राज्य की स्थापना बंगाल के विभाजन के बाद हुई थी मतलब bihar को हम बंगाल का एक टुकड़ा भी कह सकते हैं जिसकी स्थापना 22 मार्च 1912 को हुई थी बिहार के सबसे बड़े शहर का नाम भी पटना है ।

बिहार के सबसे बड़ा जिला का नाम क्या है ।

छेत्रफल के आधार पर बिहार का सबसे बड़ा जिला वेस्ट चंपारण है जो कि 5,229 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है इसके बाद बिहार का दूसरा सबसे बड़ा जिला “गया” है जो कि 4,998 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है ।

जबकि जनसंख्या के आधार पर बिहार का सबसे बड़ा जिला पटना है जिसकी जनसंख्या लगभग 2011 के आँकड़ो के अनुसार 5,838,466 है ।

यह पोस्ट भी पढ़िए –

Leave a Reply