BSC का फुल फॉर्म क्या होता है। बीएससी का पूरा नाम क्या है।

BSC क्या होता है यह जानने से पहले हमे BSC के बारे में यह जानकारी होना अतिआवश्यक है कि educational field में कई तरह के subjects हैं जिनमें education के लिए special degrees हुआ करती है। subjects के अनुसार 2 स्तर की degrees हुआ करती है। जो post graduate और दूसरी under graduate degrees होती है। ऐसी ही degrees में एक BSC degree भी शामिल है, जो एक under graduate degree है।

आज हम BSC degree के बारे में कुछ खास जानकारियां आपको बताने जा रहे हैं, उम्मीद है आपको BSC से जुड़ी पूरी जानकारी मिल जाएगी। इसीलिए BSC degree से जुड़े इस लेख को पूरा पढ़िए।

bsc full form in hindi

BSC full form in Hindi

BSC का Full Form English में Bachelor of Science और हिंदी में विज्ञान में स्नातक है। ये एक स्नातक की डिग्री है, जिसका सम्बन्ध science यानी विज्ञान विषय से है। जिस तरह से commerce के लिए B.Com और arts के लिए B.A. होती है, ठीक वैसे ही science के लिए B.SC है। इसमें science से जुड़े कई important subjects के बारे में अध्ययन किया जाता है। ये degree तीन वर्ष की होती है। आगे आपको BSC के लिए क्या-क्या होना चाहिए, ये बताया गया है।

Eligibility For BSC

Science में interested कई students BSC करने का सोचते हैं। लेकिन उन्हें इसकी eligibility पता नहीं होती। हम आपको बता रहे हैं BSC के लिए क्या eligibility होनी चाहिए यानी कौन-कौन BSC कर सकता है। इसके लिए जानकारी निम्नलिखित है-

  1. जैसा कि आप जानते हैं कि ये एक under graduate degree है, तो इसके लिए student 10+2 यानी 12th class पास होना चाहिए। कहने का अर्थ है student की education senior secondary तक complete होनी चाहिए।
  2. इसके लिए आपके 12th में 60% तक हो, तो आपके लिए प्रवेश आसान हो जाता है। कहीं-कहीं आपको 50-55% तक भी प्रवेश मिल जाता है। कई बार अच्छे प्रतिशत वाले students को मेरिट के आधार पर पहले प्राथमिकता दी जाती है।
  3. इसके लिए age की कोई भी बाध्यता नहीं है। आप 18 वर्ष के होने के बाद जब चाहे जिस उम्र में चाहे ये degree ले सकते हैं।
  4. इसके लिए 12th में science subject का होना अनिवार्य रहता है। इसके अलावा physics, math और chemistry subject में 50% तक होने चाहिए या अच्छे marks होने चाहिए।
  5. कई colleges में इसके admission के लिए entrance exam कराए जाते हैं।

हमने आपको BSC की eligibility बताई है। हो सकता है कि कई colleges में प्रतिशत में थोड़ा बहुत अंतर देखने को मिले।

BSC में क्या-क्या Subjects होते हैं

BSC में Science से जुड़े कई subjects का अध्ययन कराया जाता है। इसमें practical subjects भी होते है, जिनके लिए कॉलेज में प्रयोगशाला आदि व्यवस्थित बनी होती है, जहां practical आदि कराए जाते हैं। वैसे तो science का क्षेत्र बहुत बड़ा है, इससे जुड़े कई subjects हैं। लेकिन graduate लेवल तक के लिए कुछ विशेष subjects होती है। जिनके अध्ययन के लिए आपके पास विकल्प होता है। इसके subjects में कुछ वैकल्पिक विषय का चयन करना होता है और कुछ compulsory subjects होते हैं। BSC के लिए निम्नलिखित subjects होती है-

BSC के लिए Fees

BSC करने के इच्छुक students के दिमाग में fees को लेकर भी प्रश्न रहता है। BSC degree करने के लिए आपको admission fees, exam fees, enrollment fees आदि भरनी होती है। enrollment fees आपके तीन वर्ष में एक बार ही भरनी होती है। अगर तीन वर्ष की fees माने तो govt college में आपको 25 हजार रुपए तक fees भरनी पड़ सकती है। इसकी तुलना में private कॉलेज में fees ज्यादा होती है। क्योंकि हो सकता है कि practical etc. के हिसाब से fees ज्यादा लगे।

BSC किस कॉलेज से कर सकते हैं

Students के लिए सबसे बड़ी दिक्कत मानी जाए तो वो है उनको कोई guide करने वाला नहीं होता कि उन्हें क्या करना चाहिए। ऐसे में अगर वो degree चुन ले तो कई बार कॉलेज को लेकर उनके मन में प्रश्न रहता है कि आखिर ये किस कॉलेज से की जाए। दोस्तों, ये जरूरी नहीं कि हर student Capable हो। क्योंकि कई पढ़ने में माहिर students capable नहीं हो पाते। जिसकी वजह से कई बार उनकी पढ़ाई रुक जाती है और वो आगे नहीं पढ़ पाते। वैसे तो BSC के लिए govt और private दोनों ही तरह के कॉलेज हैं। अगर आप capable नहीं है, तो आप govt कॉलेज से भी BSC कर सकते हैं।

लेकिन बेहतर होगा आप पहले university का background चेक कर लें। दोस्तों, कई ऐसी university है, जहां govt होने के बावजूद भी अच्छी education दी जाती है। इसके अलावा अगर आप capable हैं, तो अच्छे private कॉलेज का भी चयन कर सकते हैं। आपके शहर में भी आपको Under graduate college मिल जाएगा, जहां से आप BSC कर सकते हैं।

BSC से क्या फायदा है

दोस्तों, BSC degree के कई benefits हैं। जैसे कई बड़े courses और डिप्लोमा के लिए BSC degree मांगी जाती है। इतना ही नहीं कई ऐसी govt vacancies आती है, जिसमें केवल BSC या BSC degree मांगी जाती है। BSC अगर आप computer science में करते हैं, तो आपके लिए technology field में कई jobs मिल सकती है। इतना ही नहीं अगर आप अच्छे marks से BSC complete करते हैं, तो govt की ओर से आपको छात्रवृत्ति आदि भी दी जाती है। अगर आप आगे जाकर engineering करना चाहते हैं, तो भी ये degree आपके बहुत काम आएगी। medical से लेकर कई सारे क्षेत्रों में आप jobs के लिए apply कर सकते हैं।

Finders, अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो “BSC Full Form” तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं और अगर आप BSC Full Form के लेख के माध्यम से कुछ क्वेश्चन पूछना चाहते हैं तो आप हमारी टीम से पूछ सकते हैं। हमने BSC से जुड़ी कई जानकारियां आपके साथ share की है, जो आपके बहुत काम की जानकारी सिद्ध होगी। अगर आपको लगता है कि BSC Full Form लेख में कोई जानकारी छूट गई हो, तो आप हमसे ये बात comment से जरूर शेयर करें।

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

10 thoughts on “BSC का फुल फॉर्म क्या होता है। बीएससी का पूरा नाम क्या है।”

    • scientist bnne ke liya aapko 12th me science ya math hona chahiye abhi aapko bsc ke baad msc m.Phil krna hoga iske baad scientist baane ke liye ucch post ke liye apply kar skte hai

      Reply
  1. आपने अच्छे से समझाया कि बीएससी आईटी (B.Sc IT) क्या है? धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment