महात्मा बुद्ध ने अपना पहला उपदेश कहां और कब दिया था ?

ज्ञान प्राप्ति के बाद महात्मा बुद्ध ने अपना पहला उपदेश सारनाथ में दिया था। सारनाथ भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में है। यह वाराणसी शहर से 10 किलोमीटर उत्तर पूर्व में स्थित है। सारनाथ में ही Deer park में गौतम बुद्ध ने पहला उपदेश दिया। इस उपदेश को बौद्ध धर्म में धर्मचक्र प्रर्वतन के नाम से जाना जाता है।

महात्मा बुद्ध ने अपना पहला उपदेश – सारनाथ में दिया।

buddha me pahla updesh kab kha diya

गौतम बुद्ध के पहले उपदेश सारनाथ में देने के कारण यह स्थान बौद्ध धर्म के मानने वालों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। यह स्थान उनकी आस्था का केंद्र है। सारनाथ ही बौद्ध धर्म के सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में गिना जाता है। यहां बौद्ध धर्म के कई महत्वपूर्ण मंदिर एवं धार्मिक स्थल हैं। इस कारण भारत समेत विश्व भर में रह रहे बौद्ध धर्म के लोग यहां नियमित रूप से आते रहते हैं।

सारनाथ को बौद्ध धर्म में Isipatana नाम से भी जाना जाता है। अधिक्तर स्थानों पर सारनाथ को Isipatana नाम से ही उल्लेखित किया गया है। जैन धर्म से भी सारनाथ का काफी करीबी रिश्ता है। इसकी भी आस्था यहां से जुड़ी है। जैन धर्म में सारनाथ को सिंहपुर नाम से जाना जाता है।

सारनाथ में बौद्ध धर्म से जुड़े मन्दिरों तथा प्रसिद्ध स्थलों का निर्माण सम्राट अशोक के समय हुआ था। अशोक बौद्ध धर्म के मानने वाले थे। इसी के बाद उन्होंने बड़े स्तर पर यहां मन्दिरों तथा स्तूपों का निर्माण करवाया था। भारत के राष्ट्रीय चिन्ह के रूप में उपयोग किया जाने वाला चिन्ह सारनाथ से ही लिया गया है। यहां बने कई स्थलों को आक्रमणकारियों से नुकसान भी हुआ था। फिर भी अवशेष आज भी बचे हुए हैं। 

Leave a Reply