कनाडा का क्षेत्रफल कितना है ? Area of Canada

कनाडा रूस के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है । कनाडा का क्षेत्रफल 99,84,670 Square kilometer है । कनाडा को ब्रिटिश साम्राज्य से आजादी 1 जुलाई 1867 को मिली । परंतु पूर्ण रूप से स्वायत्तता इसे  11 दिसंबर 1931 को प्राप्त हुई ।

कनाडा के आकार का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इस देश में  9 Time Zones हैं । यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश होने के बावजूद आबादी के हिसाब से काफी पीछे है । इसका प्रमुख कारण यह है कि कनाडा के क्षेत्रफल का 90% इलाका Unhabited अथवा रहने लायक नहीं है । कनाडा के कितने कम इलाके में इसकी जनता रहती है  इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि कनाडा के दक्षिण में संयुक्त राज्य अमेंरिका है जिसका क्षेत्रफल लगभग कनाडा के बराबर ही है , परंतु United States की जनसंख्या कनाडा से लगभग 10 गुना ज्यादा है।

canada ka chetrafal kitna hai

कनाडा का समुद्र तट दुनिया का सबसे लंबा समुद्र तट है, इसकी लंबाई 2,02,080 किलोमीटर है । आप में से बहुत से लोगों को इस बात की गलतफहमी हो सकती है कि यह एक अंग्रेजी भाषी देश है अथवा English speaking country है । परंतु यह सही नहीं है कनाडा की बहुत बड़ी आबादी फ्रांसीसी भाषा बोलती है ।

यहां तक कि दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा फ्रेंच भाषा बोलने वाला शहर मॉन्ट्रियल है जो कि कनाडा में उपस्थित है फ्रांस में नहीं । बहुत से लोगों को इस बात की भी गलतफहमी रहती है कि कनाडा की राजधानी टोरंटो है जबकि टोरंटो इसकी व्यवसायिक राजधानी है परंतु राजनीतिक राजधानी ऑटोवा  है । कनाडा के वर्तमान प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो हैं उनके पिता भी उनसे पहले प्रधानमंत्री रह चुके हैं । बहुत बड़ी मात्रा में कनाडा में भारत से गई हुई सिख आबादी बसी हुई है ।

Leave a Reply