आंध्रप्रदेश की राजधानी क्या है। Andhra Pradesh ki Rajdhani

आंध्र प्रदेश भारत का सातवां सबसे बड़ा राज्य है। परन्तु क्या आप जानते है कि आंध्रप्रदेश की राजधानी क्या है ? इस नवीन राज्य की राजधानी अमरावती है । आप में से कुछ लोग सोच रहे होंगे कि आंध्र प्रदेश तो हमेशा से एक राज्य रहा है तो फिर इसे नवीन राज्य कहना कैसे उचित है। आंध्र प्रदेश राज्य का निर्माण भाषा आधारित राज्यों के साथ 1956 में किया गया था, परंतु  2014 में तत्कालीन आंध्र प्रदेश का विभाजन कर दो नए राज्य अस्तित्व में आये।  एक राज्य का नाम था आंध्र प्रदेश जिसे कई लोग सीमांध्र भी कहते हैं और दूसरे राज्य का नाम था तेलंगाना।

आंध्र प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री वाईएसआर जगन मोहन रेड्डी हैं। 2011 की जनगणना के अनुसार पुराने आंध्र प्रदेश की जनसंख्या 7,62,10,007 थी एवं नए आंध्र प्रदेश की जनसंख्या 4,93,86,799 है। जनसंख्या के हिसाब से यह भारत का दसवा सबसे बड़ा राज्य है । आंध्र प्रदेश एवं तेलंगाना दोनों की भाषा तेलुगु है।

andhra pradesh ki rajdhani kya hai

आंध्रप्रदेश की राजधानी “अमरावती” कैसे बनी ? रोचक कहानी

वैसे तो तत्कालीन आंध्र प्रदेश के विभाजन का निर्णय हमेशा विवादों से भरा हुआ है। अलग तेलंगाना की मांग के पीछे तेलंगाना वासियों का यह तर्क था कि आंध्र प्रदेश की विभिन्न सरकारों ने इस क्षेत्र को जानबूझकर आर्थिक रूप से पिछड़ा रखा हुआ है इसीलिए इसका विकास तभी हो पाएगा जब यह अपने आप में अलग राज्य हो। आंध्र प्रदेश से आने वाले राजनीतिक दल उदाहरण के लिए वाईएसआर कांग्रेस एवं तेलुगू देशम पार्टी अलग तेलंगाना की मांग का हमेशा विरोध करते रहे। परंतु तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के बीच सबसे बड़ा विवादास्पद विषय राजधानी का  था , अमरावती आंध्र प्रदेश की पहली पसंद नहीं थी।

आंध्र प्रदेश हैदराबाद को अपनी राजधानी बनाए रखना चाहता था इसके पीछे आंध्र प्रदेश का नेतृत्व करने वाले व्यक्तियों का तर्क था कि तत्कालीन आंध्र प्रदेश ने बड़ी मात्रा में हैदराबाद में आर्थिक निवेश किए हैं ताकि future में हैदराबाद को एक हाईटेक सिटी के रूप में स्थापित किया जा सके और जिसके फलस्वरूप आसपास के इलाके को इसका आर्थिक लाभ मिल सके। परंतु अगर  हैदराबाद तेलंगाना को दे दिया जाएगा तो आंध्र प्रदेश का बहुत बड़ा भूभाग इस आर्थिक लाभ से वंचित हो जाएगा। वहीं तत्कालीन तेलंगाना का नेतृत्व करने वाले लोगो का यह तर्क था कि  भौगोलिक रूप में हैदराबाद तेलंगाना के काफी भीतर आता है इसीलिए इस बात का सवाल ही पैदा  नहीं होता कि इसे राजधानी के रूप में आंध्रप्रदेश को दे दिया जाए।

एक समय ऐसा भी आया जब तेलंगाना एवं आंध्र प्रदेश को इस बात का offer दिया गया कि चंडीगढ़ की तरह ही हैदराबाद को दोनों राज्यों की राजधानी बना दिया जाए। इस बात में शुरुआत में तो सहमति बनती दिखी परंतु बाद में दोनों राज्य इसके लिए तैयार नहीं थे। एक बार जब यह स्पष्ट हो गया कि हैदराबाद आंध्र प्रदेश की राजधानी नहीं बनेगा तब नई राजधानी की खोज चालू हुई। यह  खोज  वर्तमान राजधानी अमरावती पर खत्म हुई।

अमरावती का शाब्दिक अर्थ क्या है

अमरावती  शब्द का अर्थ है  जहां अमर व्यक्ति रहते हैं। इस शहर की आबादी 2011 की जनगणना के अनुसार केवल 1,03,000 है। आप सोच रहे होंगे कि किसी भी प्रदेश की राजधानी की जनसंख्या इतनी कम कैसे हो सकती है तो इसका कारण यह है कि अमरावती एक प्लांड अथवा योजित शहर है। सरल शब्दों में कहा जाए तो अमरावती नए सिरे से बसाया जा रहा है, इसका एक-एक बिंदु पहले से प्लान किया गया है और उसी के अनुसार इस शहर को बसाया जाना निर्धारित है।  नए आंध्र प्रदेश की शुरुआत में सारे सरकारी कार्यालय हैदराबाद में हुआ करते थे उन्हें धीरे धीरे  अमरावती में स्थापित किया जा रहा है।

वर्तमान आंध्र प्रदेश का क्षेत्र पहले गुंटूर जिले के अंतर्गत आता था। अमरावती नए सिरे से बसाया जा रहा है इसका मतलब यह नहीं है कि इस जिले का कोई ऐतिहासिक अस्तित्व नहीं बल्कि नई राजधानी को अमरावती में बसाया जाने का सबसे प्रमुख कारण इसके ऐतिहासिक महत्व का होना है। ऐसा माना जाता है कि अमरावती हमेशा से विभिन्न साम्राज्य चाहे वह मौर्य साम्राज्य हो या विजयनगर साम्राज्य में  हमेशा प्रमुखता पाता रहा है।

अमरावती के विषय में बहुत कम जानकारी होने का सबसे बड़ा कारण है की यह शहर अभी पूरी तरह बसा नहीं है एक बार  इस शहर के पूरी तरह स्थापित हो जाने के पश्चात हम इस आर्टिकल में और भी update करेंगे ताकि आपको अमरावती के विषय में और भी जानकारियों से अवगत कराया जा सके।

भारत के सभी 29 राज्यों की राजधानी क्या है। पढ़िए।

अरुणाचल प्रदेश की राजधानी मणिपुर की राजधानीअसम की राजधानी
उड़ीसा की राजधानीउत्तर प्रदेश की राजधानीकेरल की राजधानी
मध्यप्रदेश की राजधानीभारत की राजधानी कर्नाटक की राजधानी
मेघालय की राजधानी नागालैंड की राजधानी महाराष्ट्र की राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानीतेलंगाना की राजधानीझारखंड की राजधानी
गुजरात की राजधानीराजस्थान की राजधानीबिहार की राजधानी
हिमाचल प्रदेश की राजधानीहरियाणा की राजधानीतमिलनाडु की राजधानी
जम्मू & कश्मीर की राजधानीबिहार की राजधानीत्रिपुरा की राजधानी
सिक्किम की राजधानी गोवा की राजधानीWest Bengal की राजधानी

दोस्तों। आपको यह आर्टिकल आंध्रप्रदेश की राजधानी क्या है। कैसा लगा यह हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और अगर आप की इस Andhra Pradesh ki Rajdhani क्या है। से related  कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं हम आपके सभी प्रश्नों के जवाब देने के लिए हाजिर है। धन्यवाद !

Leave a Reply