ग्रीनलैंड की राजधानी क्या है – Greenland ki Rajdhani ka naam

Greenland ki rajdhani क्या है इसके बारे में हम जानकारी प्राप्त करेंगे पर इससे पहले आपको बता दें । 2166086 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और विश्व का 13वा सबसे बड़ा देश है । जो आर्कटिक और अटलांटिक महासागर के बीच में कनाडा आर्कटिक दीप समूह के पूर्व में स्थित है कहने को तो यह कनाडा आर्कटिक में स्थित है लेकिन यह भौगोलिक रूप से उत्तरी अमेरिका महाद्वीप का एक हिस्सा माना जाता है लेकिन यह देश Denmark राजशाही के अधीन है इसलिए यह राजनीतिक रूप से भी डेनमार्क से ही जुड़ा हुआ है ।

greenland ki rajdhani ka naam kya hai

Greenland की राजभाषा ग्रीनलैंडिक और अगर हम बात करें कि यहां पर कौन सी मानव जाति वर्ग सबसे ज्यादा है तो इस देश मे सबसे ज्यादा Inuit लोग रहते हैं जिनकी जनसंख्या लगभग 88 प्रतिशत है इसके बाद यहां पर यूरोपियन श्री पाए जाते हैं जिनकी जनसंख्या लगभग 12 प्रतिशत है।

ग्रीनलैंड की राजधानी के बारे में जानकारी / Capital of Greenland

ग्रीनलैंड की राजधानी “नुक” (NuuK) है । यह nuuk ग्रीनलैंड का एक शहर जो लगभग 690 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है जबकि यहां पर 2016 के अनुसार population लगभग 17,800 है जो कि इस शहर जनसंख्या के आधार पर ग्रीनलैंड की सबसे बड़ी city भी बनाती है इस शहर की को स्थापना 1728 में की गई थी ।

Leave a Reply