सीमेंट की खोज किसने की थी। Who Discovered Cement Information in hindi

सीमेंट दुनिया की सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली निर्माण सामग्री है जो लगभग हर प्रकार के निर्माण में प्रयोग की जाती है। ऐतिहासिक काल से ही सीमेंट के रूप में या उसके स्थान पर किसी न किसी लेप का उपयोग होता रहा है। जब से इंसानों ने घर और इमारतें बनाने का काम शुरू किया है, तब से ही एक ऐसी वस्तु की कमी महसूस की जाती रही जो निर्माण के लिए पत्थरों और ईंटों को बांध कर दीवार खड़ी कर सके। इसी कमी को दूर करने के लिए 19वीं शताब्दी की शुरुआत में सीमेंट का आविष्कार हुआ। लेकिन सीमेंट की खोज किसने की और वास्तव में सीमेंट क्या होता है? इस प्रश्न के उत्तर के साथ-साथ इस लेख में सीमेंट से जुड़ी तमाम जानकारियाँ दी गयी हैं।

cement ki khoj kab aur kisne ki thi

सीमेंट की खोज किसने की?

सीमेंट की खोज 1824 में इंग्लैंड के जोसेफ एस्पिन(1778-1885 Joseph Aspdin) ने की थी। उन्होने 1811 से ही सीमेंट बनाने के लिए प्रयोग करने शुरू कर दिये थे। राजमिस्री का कार्य करने वाले जोसेफ एस्पिन ने जिस सीमेंट का आविष्कार किया था उसे पोर्टलैंड सीमेंट (Portland cement) का नाम दिया था। इस सीमेंट का उन्होने 21 October, 1824 में पेटेंट लिया था। इसका नाम ब्रिटिश तट के पास एक छोटे से द्वीप “पोर्टलैंड” के मजबूत पत्थरों की मजबूती से तुलना के कारण रखा गया था। एस्पिन ने सीमेंट बनाने के लिए चूना पत्थर, पानी और मिट्टी के एक निश्चित अनुपात को पीसकर फिर उस मिश्रण को क्लिंकर में जला कर अंतिम रूप से सीमेंट तैयार किया था। हालांकि जोसेफ एस्पिन द्वारा तैयार किया गया सीमेंट आजकल के पोर्टलैंड सीमेंट से काफ़ी अलग था, लेकिन उनके आविष्कार को बुनियाद बनाकर ही आधुनिक रूप से सीमेंट तैयार किया जाता है। इस पेटेंट और अपने सीमेंट के आविष्कार से जोसेफ एस्पिन को बहुत फायदा हुआ था।

इसके कुछ वर्षों बाद, 1845 में, आइजैक जॉनसन ने चाक और मिट्टी के मिश्रण को बहुत अधिक तापमान (1400-1500 डिग्री सेल्सियस) पर जला कर पहले आधुनिक पोर्टलैंड सीमेंट का निर्माण किया था। जॉनसन ने पोर्टलैंड सीमेंट बनाने के लिए जिस सामाग्री का उपयोग किया था, वही चीज़ें आज भी सीमेंट बनाने के लिए प्रयोग में ली जाती हैं। इन्होने भट्ठे में मेसो-पोर्टलैंड सीमेंट विकसित करने की प्रक्रिया को प्रकाशित कर के सीमेंट बनाने की प्रक्रिया से लोगों को परिचित कराया।

सीमेंट क्या होता है?

सीमेंट कैल्शियम, सिलिकॉन, लोहा और एल्यूमीनियम का एक निश्चित अनुपात में बनाया हुआ रासायनिक मिश्रण होता है। सीमेंट बनाने के लिए इन कच्चे मालों को सीमेंट निर्माण करने वाले संयंत्रों में गर्म कर के महीन पाउडर में बदल दिया जाता है। यह सीमेंट जब पानी के साथ मिश्रित होता है तो कठोर हो जाता है। सबसे अधिक उपयोग होने वाला सीमेंट पोर्टलैंड सीमेंट होता है जो कि hydraulic cement(पानी डालने पर जमने वाला) होता है। सीमेंट की संरचना में ये सामग्रियाँ होती है:

  1. Lime (CaO) [60%-67%]
  2. Silica (SiO2) [17%-25%]
  3. Alumina(Al2O3) [3%-8%]
  4. Iron (Fe2O3)
  5. Magnesia (MgO)
  6. Calcium sulfate (CaSO4)
  7. Sulfur (SO3)
  8. Alkalis

चूना या कैल्शियम ऑक्साइड सीमेंट का सबसे महत्वपूर्ण घटक माना जाता है। सीमेंट में चूने की मात्रा  लगभग 60 से 67% तक होती है।

सीमेंट कितने प्रकार का होता है?

उपयोग और प्रकृति के अनुसार सीमेंट कई तरह का होता है। प्रमुख प्रकार के सीमेंट निम्नलिखित हैं:

  • रैपिड हार्डनिंग सीमेंट
  • साधारण पोर्टलैंड सीमेंट (OPC)
  • पोर्टलैंड पॉज़्ज़ोलाना सीमेंट (पीपीसी)
  • Quick setting cement
  • Low Heat Cement
  • Sulphates resisting cement
  • ब्लास्ट फर्नेस स्लैग सीमेंट
  • High Alumina Cement
  • रंगीन सीमेंट
  • Air Entraining Cement
  • Expansive cement
  • हाइड्रोग्राफिक सीमेंट

सीमेंट बनाने वाले प्रमुख देश:

दुनिया में चीन सबसे ज्यादा सीमेंट का उत्पादन करता है। इसके बाद क्रमशः भारत, अमेरिका, और रूस का स्थान आता है।

One Response

  1. Sangisathi Charitable Foundation December 26, 2018

Leave a Reply