कुर्सी का आविष्कार किसने किया था ?

आज के समय में लगभग सभी जगह कुर्सी बड़ी आसानी से उपलब्ध है। लेकिन पहली बार कुर्सी, कब आया, कैसे आया, इस विषय में कई सवाल उठते रहे हैं। आज जो कुर्सी का रूप एवं आकार हम सभी देख रहे हैं, उसे यहां तक आने में सैंकड़ो साल का समय लगा है। तो अब सामान्य प्रश्न आता है कि पहली बार कुर्सी का आविष्कार किसने किया था ?

इस प्रश्न का उत्तर यह है कि कुर्सी का आविष्कार प्राचीन मिस्र (Ancient Egypt) के लोगों द्वारा किया गया था। इससे एक बात साफ है कि यह किसी एक व्यक्ति की खोज या आविष्कार नही है, बल्कि सदियों पहले से ही कुर्सी का अस्तित्व रहा है। कुर्सी का सबसे पहले उपयोग का सुबूत मिस्र से मिलता है। 2680 B.C पूर्व के अवशेषों की खुदाई के बाद उनके अध्ययन में अवशेषों में कुर्सी की आकृतियां दिखाई देती हैं।

chair ka avishkar kisne kiya

उन ऐतिहासिक अवशेषों में दिख रही कुर्सियां आज के आधुनिक कुर्सी जैसी नही दिखती हैं। लेकिन कुर्सी की ही आकार की नज़र आती है। जिस पर कोई बैठा हुआ भी नज़र आता है। उससे यह साफ है कि सबसे पहले कुर्सी का आविष्कार मिस्र में ही हुआ था।

इसी तरह अन्य देशों में भी मिले अवशेष के अध्ययन से कुर्सी की उपस्थिति का पता चलता है। Greek तथा Roman कुर्सियां भी पुरानी कुर्सियों में ही गिनी जाती है।

समय के साथ उन्हीं ऐतिहासिक आकृतियों से प्रेरित होकर कुर्सी को और सरल और सुविधाजनक बनाने की कोशिश शुरू हो गयी। इसका नतीजा रहा कि काफी कम समय में ही कुर्सी की लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ी। लोगों द्वारा इसे खूब पसंद किया जाने लगा। 18वीं शताब्दी की शुरुआत में ही अमेरिका के लगभग प्रत्येक घर में कुर्सी का आगमन हो चुका था।

इसी के बाद विश्व के अन्य देशों में भी कुर्सी आसानी से उपलब्ध होती चली  गयी। वर्तमान समय में देखा जाए तो शायद ही ऐसी कोई जगह है, जहां कुर्सी का उपयोग न किया जाता हो!

Leave a Reply