छत्तीसगढ़ की राजधानी क्या है – Chhattisgarh ki Rajdhani

भारत के मध्य में स्थित राज्य है छत्तीसगढ़ जिसे आप धान के कटोरे के नाम से भी जानते हैं। पर क्या आप जानते है छत्तीसगढ़ की राजधानी क्या है अगर नहीं ! तो चलिए हम जानते है कि इस राज्य की राजधानी रायपुर है । रायपुर छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा शहर भी है। छत्तीसगढ़ का कुल क्षेत्रफल 1,35,191 वर्ग किलोमीटर है क्षेत्रफल के हिसाब से यह राज्य भारत का दसवां सबसे बड़ा राज्य है। 2011 की जनगणना के अनुसार छत्तीसगढ़ की जनसंख्या 2,55,45,198 थी, जनसंख्या के हिसाब से छत्तीसगढ़ देश का सोलवा सबसे बड़ा राज्य है।

छत्तीसगढ़ के वर्तमान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल हैं।  यह राज्य भारत के नवीनतम राज्यों में से एक है, छत्तीसगढ़ की स्थापना 1 नवंबर 2000 को की गई। इससे पूर्व छत्तीसगढ़ का यह हिस्सा तत्कालीन मध्य प्रदेश राज्य के अंतर्गत आता था। छत्तीसगढ़ की स्थापना के समय से ही इसकी राजधानी रायपुर रही है।

chhattisgarh ki rajdhani

रायपुर की राजधानी के बारे जानकारी

रायपुर भले ही एक नए राज्य की राजधानी है परंतु यह शहर भारत के प्राचीन शहरों में से एक है।  शहर की शुरुआत के विषय में इतिहासकारों के बीच कुछ विवाद है। बहुत से इतिहासकारों (Historian) का मानना है कि यह शहर 9th century में अस्तित्व में आया, परंतु अन्य इतिहासकारों का मानना है कि इस शहर का इतिहास मौर्य साम्राज्य तक जाता है अर्थात ईसा पूर्व तक जाता है। वैसे तो इस शहर पर कई साम्राज्यों ने अपना कब्जा रखा जैसे कि मौर्य साम्राज्य, कौशल, सातवाहन साम्राज्य, सोमवंशी  राजा, कलचुरी साम्राज्य आदि। ऐसा माना जाता है कि कलचुरी साम्राज्य के ही एक राजा रामचंद्र ने रायपुर शहर को बसाया था एवं आगे चलकर इस शहर को अपनी राजधानी का दर्जा दिया था।

रायपुर शहर का क्षेत्रफल 226 वर्ग किलोमीटर है। इस शहर की समुद्र तल से ऊंचाई 298 मीटर है। 2011 की जनगणना के अनुसार रायपुर शहर की जनसंख्या 10,10,087  है। जनसंख्या के हिसाब से भारत का 45 वा सबसे बड़ा शहर है। इस शहर के वर्तमान मेयर प्रमोद दुबे हैं। रायपुर शहर छत्तीसगढ़ का राजनीतिक एवं व्यवसाय केंद्र होने के साथ ही साथ शिक्षा का भी महत्वपूर्ण केंद्र है, इस शहर में आई आई एम, एन आई टी, national law university ,एम्स ,आईआईटी जैसे संस्थान है। फलस्वरूप इस शहर का शिक्षा का केंद्र बनना स्वाभाविक है। यह भारत का एकलौता ऐसा शहर है जिसमें इतने सारे उच्च कोटि के शिक्षण संस्थान है।

पर्यटन की दृस्टि से रायपुर

Tourist जब रायपुर आते हैं तो सबसे पहले वे महंत घासीदास मेमोरियल म्यूजियम की ओर  चल पड़ते हैं, इस म्यूजियम की स्थापना 1875 में राजा महंत घासीदास ने की थी  जो कि तत्कालीन राजनांदगांव  राज्य के राजा थे।  राजा घासीदास छत्तीसगढ़ की ऐतिहासिक धरोहर से भलीभांति परिचित थे और इसीलिए उन्होंने इस म्यूजियम की स्थापना छत्तीसगढ़ की ऐतिहासिक धरोहरों को सहेज कर रखने के लिए की थी। दूधाधारी मंदिर एक और ऐसी जगह है जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी रहती है। इस मंदिर की स्थापना राजा जैतसिंह ने 17वीं शताब्दी में की थी,यह मंदिर महाराजबंद नदी के किनारे बसा हुआ है जो अपने आप में आकर्षण का  केंद्र है।

रायपुर के अंतर्गत आने वाले अन्य दर्शनीय स्थल में महामाया मंदिर, बुद्धा पारा  तालाब, विवेकानंद सरोवर, हाजरा  वाटरफॉल, केवल्या धाम , नंदनवन गार्डन आदि प्रमुख हैं।

हम अपने पाठक  का  ज्ञान हमेशा Up to date रखने में विश्वास रखते हैं इसीलिए अगर रायपुर  में किसी भी तरह के परिवर्तन आते हैं तो हम इस आर्टिकल को update करेंगे।

अरुणाचल प्रदेश की राजधानीआंध्र प्रदेश की राजधानीअसम की राजधानी
उड़ीसा की राजधानी उत्तर प्रदेश की राजधानी केरल की राजधानी
मध्यप्रदेश की राजधानी मणिपुर की राजधानी कर्नाटक की राजधानी
मेघालय की राजधानी नागालैंड की राजधानी महाराष्ट्र की राजधानी
भारत की राजधानीतेलंगाना की राजधानी झारखंड की राजधानी
गुजरात की राजधानी राजस्थान की राजधानी बिहार की राजधानी
हिमाचल प्रदेश की राजधानी हरियाणा की राजधानी तमिलनाडु की राजधानी
जम्मू & कश्मीर की राजधानी बिहार की राजधानी त्रिपुरा की राजधानी
सिक्किम की राजधानी गोवा की राजधानी West Bengal की राजधानी

आपको इस article छत्तीसगढ़ की राजधानी क्या है में दी गई जानकारी पसंद आया या नहीं ? यह हमेंcomment करके जरूर बताएं और अगर आप की इस आर्टिकल Chhattisgarh ki Rajdhani से related कोई भी question है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं हम आपके सभी  questions के जवाब देने के लिए उपलब्ध है। धन्यवाद !

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment